script9 साल की बच्ची ने कोरोना को दी मात, स्वस्थ्य होकर 13वें दिन अस्पताल से मां के साथ गई घर | 9-year-old girl beats Corona | Patrika News

9 साल की बच्ची ने कोरोना को दी मात, स्वस्थ्य होकर 13वें दिन अस्पताल से मां के साथ गई घर

locationकटनीPublished: Jun 11, 2020 10:09:25 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

-डॉक्टर व स्टाफ ने बरसाए फूल, गुलदस्ता भेंटकर वाहन से भिजवाया घर-परिवार के साथ बच्ची ने मुंबई से दादी के साथ की थी उमरिया-कटनी तक की यात्रा, ट्रेवल हिस्ट्री के आधार पर जिले में हुई सैंपलिंग तो निकली थी पॉजिटिव

 beats Corona

गुलदस्ता भेंट करते सीएमएचओ, सीएस।

कटनी. 13 दिन तक जिला अस्पताल में भर्ती होकर कोरोना का इलाज करा रहीं 9 साल की बच्ची की दूसरी रिपोर्ट मंगलवार रात निगेटिव आई। पूरी तरह से स्वस्थ्य होने के बाद बुधवार को अस्पताल से उसे छुट्टी दे दी गई। बच्ची के स्वस्थ्य होने पर डॉक्टरों व स्टाफ के लोगों ने फूल बरसाकर उसका स्वागत किया। सीएमएचओ डॉक्टर एसके निगम, सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा और आयुष विभाग के डॉक्टर आरके सिंह ने गुलदस्ता भेंट किया। इसके बाद मां के साथ वाहन में बिठवाकर घर भिजवाया।
बतादें कि पड़ोसी जिला उमरिया मानपुर की रहने वाली दादी के साथ 9साल की बच्ची व उसकी मां सहित परिवार के अन्य सदस्यों ने मुंबई से कटनी-उमरिया तक की यात्रा की थी। घर पर पहुंचने पर उमरिया प्रशासन ने बच्ची की दादी की जांच कराई थी। जिसमें दादी की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली थी। इस बीच रिपोर्ट आने से पहले दादी की मौत भी हो गई थी। ट्रेवल हिस्ट्री के आधार पर तत्कालीन कलेक्टर उमरिया ने कटनी कलेक्टर को माधवनगर के खंपरिया मोहल्ला के चार लोगों के साथ यात्रा करने की जानकारी दी थी। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर पहुंचकर सभी के सैंपल लिए थे। जिसमें 9 साल की बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली थी। इलाज के लिए जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया। 13 दिन तक डॉक्टरों की टीम ने उसका इलाज किया। जांच के लिए दूसरी रिपोर्ट आइसीएमआर जबलपुर भेजी गई। मंगलवार रात को उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। जिसके बाद उसे डिस्चार्ज किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में डॉक्टर व स्टाफ का अमला मौजूद रहा।
दो कोरोना पॉजिटिव का चल रहा इलाज-
कोरोना को मात देने वाली 9 साल की बच्ची के डिस्चार्ज होने के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों संख्या दो बची है। जिनका डॉक्टरों द्वारा इलाज किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉक्टर यशवंत वर्मा ने बताया कि मुंबई से बच्ची को देखने आए उसके पिता और उमरियापान के गनियारी में युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिनको भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। इनका भी दूसरा सैंपल जांच के लिए आइसीएमआर जबलपुर भेजा जाएगा। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही डिस्चार्ज की कार्रवाई की जाएगी।
जांच के लिए भेजे गए चार सैंपल, इतने की रिपोर्ट का इंतजार
जिले से बुधवार को चार और कोरोना संदिग्धों का सैंपल लिया गया है और जांच के लिए आइसीएमआार जबलपुर भेजा गया है। इसके अलावा डॉक्टरों की टीम को चार संदिग्धों की रिपोर्ट आने का भी इंतजार है। इनका सैंपल सोमवार-मंगलवार को लिया गया था। जिनकी रिपोर्र्ट अभी तक नहीं आई है।

अस्पताल से मिली छुट्टी तो बच्ची ने कहा-आज कुछ अच्छा लग रहा
जिले की पहली कोरोना पॉजिटिव मरीज 9 साल की बच्ची बुधवार को जब अस्पताल से डिस्चार्ज हुई और घर से लेने पहुंची मां के साथ बाहर निकली तो वहां पर मौजूद मीडिया के लोगों से उससे तबियत को लेकर पूछताछ की। इस पर बच्ची ने कहा कि अंदर बिल्कुल भी अच्छा नहीं लग रहा था। आज जब बाहर निकली हूं तब कुछ अच्छा महसूस हो रहा।


-जिला अस्पताल में भर्ती पहली कोरोना पॉजिटिव 9 साल की बच्ची को बुधवार डिस्चार्ज किया गया है। वह पूरी तरह से स्वस्थ्य है। कोरोना पॉजिटिव जो दो और मरीज भर्ती है, उनका भी इलाज किया जा रहा है। एक दो दिन के भीतर दूसरी बार उनका सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। फिलहाल दोनों मरीज स्वस्थ्य है।
डॉ. एसके निगम, सीएमएचओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो