कटनी में भी खुल गया कोरोना का खाता, 9 साल की बच्ची संक्रमित

-मां के साथ आई है मुबई से

By: Ajay Chaturvedi

Published: 29 May 2020, 01:26 PM IST

कटनी.तमाम कोशिशों व बंदिशों को दरकिनार कर लॉकडाउन के 65वें दिन कटनी में भी कोरोना का खाता खुल ही गया। एक 9 साल की बच्ची कोरोना संक्रमित पाई गई है। ये बच्ची अपनी मां के साथ मुंबई से लौटी है। दोनों को जिला अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है।

बता दें कि कटनी प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए काफी प्रयास किए। लेकिन लॉकडाउन के 65 वें दिन देर रात आइसीएमएआर जबलपुर से आई रिपोर्ट में 9 साल की बच्ची संक्रमित पाई गई। देर रात रिपोर्ट आते ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा फास्ट हुआ और माधवनगर के संजय नगर खंपरिया मोहल्ले को कंटेन्मेंट क्षेत्र बना दिया। इलाके के चारों को बैरिकेडिंग कर दी गई है। लोगों को सख्त हिदायत दी गई है कि इस ओर कोई नहीं जाएगा। मोहल्ले वालों को भी ताकीद किया गया है कि वो भी बैरिकेंडिंग के बाहर नहीं जाएंगे।

रैपिड रिस्पांस टीम ने पीड़ित के घर के आस-पास रहने वालों की भी स्क्रीनिंग की। लाउडस्पीकर से ऐलान कर सभी को ताकीद किया कि हर कोई घर से बाहर नहीं निकलेगा। इस बीच नगर निगम की टीम ने पूरे मोहल्ले को सेनेटाइज किया। मां-बच्ची को इलाज के लिए जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। घर के बाकी लोग होम क्वारंटीन रहेंगे।

सीएमएचओ डॉ एसके निगम ने बताया कि माधवनगर थाना क्षेत्र के संजय नगर खंपरिया मोहल्ला में पॉजिटिव निकली 9 साल की बच्ची ने अपने परिवार के साथ उमरिया जिले के इंदवार थाना की रहने वाली रिश्तेदार के साथ 18 मई को मुंबई दहिसर से उमरिया तक की यात्रा की है। इसके बाद वह मां के साथ कटनी नानी के घर आई। 19 मई को स्क्रीनिंग के बाद इंदवार की रहने वाली 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला की देर रात मौत हो गई। जांच के बाद महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। उमरिया जिले के तत्कालीन कलेक्टर ने 82 वर्षीय महिला के संपर्क क्षेत्र में आने वालों की पड़ताल की तो पता चला कि मुंबई से उमरिया के इंदवार आनने केदौरान उसके साथ माधवनगर के खंपरिया मोहल्ले के 4 सदस्य थे। तत्कालीन उमरिया कलेक्टर स्वरोचित सोमवंशी ने यह जानकारी 25 मई क कटनी कलेक्टर को दी। इसके बाद सभी को होम क्वारंटीन किया गया। रैपिड रिस्पांस टीम ने 4 नमूने मंगलवार को जांच के लिए आईसीएमआर जबलपुर भेजा था जिसकी रिपोर्ट बुधवार देर रात आई। इसमें 9 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव निकली। शेष तीन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

"मुंबई से आई एक बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है। उस मोहल्ले को कंटेन्मेंट क्षेत्र बनाया गया है। मां व बच्ची को जिला अस्पताल मे आइसोलेट किया गया है। लोगों को डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने को कहा जा रहा है।" शशिभूषण सिंह, कलेक्टर

Corona virus
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned