scriptcorona भोपाल से आए एक डॉक्टर ने कराया परीक्षण, रिपोर्ट निगेटिव | A doctor from Bhopal conducted tests, report negative | Patrika News

corona भोपाल से आए एक डॉक्टर ने कराया परीक्षण, रिपोर्ट निगेटिव

locationकटनीPublished: Apr 02, 2020 11:24:02 am

दस हजार से ज्यादा की हुई थर्मल स्क्रीनिंग, शुक्र है एक में नहीं कोरोना के लक्षण, 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की सलाह.

coronavirus.jpg

corona

कटनी. कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए जिले का स्वास्थ्य अमला लगातार प्रयास कर रहा है। बाहर से आने वाले और उनके संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। एक अप्रैल की सुबह तक जिलेभर में थर्मल स्क्रीनिंग और जांच का आंकड़ा दस हजार को पार कर गया। शुक्र है इनमें से किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। डॉक्टरों की टीम जांच के दौरान मरीज के लक्षणों की भी पड़ताल कर रहे हैं। थर्मल स्क्रीनिंग में स्थिति सामान्य होने पर भी लक्षण से बीमारी की पहचान की जा रही है।
कटनी में एक डॉक्टर ने स्वयं ही कोरोना की जांच करवाई। सैंपल जबलपुर भेजा गया। वहां से रिपोर्ट निगेटिव आई। बताया जा रहा है कि डॉक्टर भोपाल प्रवास के दौरान कोविड 19 टीम में संपर्क में थे और इसलिए एहतियातन उन्होंने जांच करवाई। खासबात यह है कि डॉक्टर द्वारा सैंपल भेजने और रिपोर्ट आने से पहले तक जिले का स्वास्थ्य अमला सकते में रहा। डॉक्टर की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद पूरी टीम ने राहत की सांस ली।
फ्रंट लाइन प्रोटेक्टिव गोली मांग रही पुलिस
कोरोना से जंग में स्वास्थ्य और पुलिस का अमला पूरी तरह से एहतियात बरत रहा है। स्वास्थ्य विभाग में कोविड 19 के इलाज में काम करने वाले नर्स व दूसरे ऐसे स्टॉफ जो फं्रट लाइन में काम करते हैं, उनके लिए प्रोटेक्टिव गोली आई है। इस गोली को पुलिस भी मांग रही है। हांलाकि स्वास्थ्य का अमला यह कहकर गोली नहीं दे रही है कि इसके साइड इफेक्ट है और डॉक्टरों की टीम नजर में रखकर ही गोली का सेवन करवा सकती है।
होम आइसोलेशन तोड़ा तो घर पहुंची पुलिस
स्लीमनाबाद के मवई गांव में कोरोना प्रभावित राज्य से लौटे एक युवक को होम आइसोलेशन का नियम तोडऩा भारी पड़ गया। युवक के गांव पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग अमले ने जांच की और 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने कहा। इधर दो दिन घर में रहने के बाद ही युवक बाहर निकला और लोगों के करीब पहुंच गया तो गांव के जागरुक लोगों ने इसकी सूचना कंट्रोल रुम को दी। स्लीमनाबाद पुलिस और बहोरीबंद का स्वास्थ्य अमला गांव पहुंचा और युवक को होम आइसोलेशन का पालन करने की हिदायत दी।

ट्रेंडिंग वीडियो