32 साल से गोपाष्टमी महोत्सव आयोजित करवा रहे अब्दुल कादिर

raghavendra chaturvedi

Updated: 10 Nov 2019, 06:23:02 PM (IST)

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

राघवेंद्र चतुर्वेदी@कटनी. रेलवे स्टेशन के बाहर चाय की दुकान चलाने वाले अब्दुल कादिर हाजी मुन्ना भाई 32 साल से यादव समाज का परंपरागत गोपाष्टमी महोत्सव का आयोजन करवा रहे हैं। गोलबाजार रामलीला मैदान में दीपावली के बाद अष्टमी तिथि को आयोजित होने वाले इस महोत्सव में जिले के अलग-अलग गांव के साथ ही पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के बिलासपुर व समीपी जिले से बड़ी संख्या में यादव समाज के लोग पहुंचते हैं। अपना परंपरागत अहीर नृत्य की प्रस्तुति देते हैं।

परंपरागत पर्व को सफलतापूर्वक आयोजित करवाने वाले और 12 गायों की गौसेवा करने वाले हाजी मुन्नाभाई बताते हैं कि 1984 में सूर्यभान सिंह यादव के नेतृत्व में गोपाष्टमी महोत्सव में विवाद के अगले साल से मुझे अध्यक्ष चुना गया। तभी से समाज के साथ मिलकर सौहार्द पूर्ण में आयोजन करवा रहे हैं। 32 साल के आयोजन में कभी भी ऐसा नहीं लगा कि इससे दूर होना चाहिए।

आयोजन के दौरान कई बार तो मुन्ना यादव भी बुलाते हैं। आयोजन का सनातन इतिहास भी वे बताते हैं। कहते हैं कि भगवान इंद्र का अहंकार तोडऩे जब कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत उठा लिया था। तभी से ग्वाल खुशी में परंपरागत नृत्य करते हैं। कटनी में आयोजन उद्देश्य यह है कि भाईचारा बनी रहे। मुन्नाभाई कहते हैं कि मैं तो अब इनके साथ रम गया हूं।

[MORE_ADVERTISE1] [MORE_ADVERTISE2]

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned