script

बाजार से लेकर खाली प्लॉट तक सक्रिय भू-माफिया

locationकटनीPublished: Jan 03, 2021 11:21:41 am

गरीबों पर दिखा रहे धौंस, आंख मूंदे बैठे नगर निगम के अफसर.- नियमों को ताक पर रखकर हो रहा अवैध कॉलोनी और प्लाटिंग निर्माण, नोटिस तक सीमित नगर निगम की कार्रवाई.

katni nagar nigam

katni nagar nigam

कटनी. शहर में बाजार क्षेत्र से लेकर दूसरी खाली जमीन पर भू-माफिया सक्रिय हैं। नियमों को ताक पर रखकर जमीनों की प्लॉटिंग हो रही है। सौदा किया जा रहा है। किसी जमीन पर भू-माफिया की नजर पड़ गई तो गरीब परिवारों को जबरिया हटाया भी जा रहा है। कुछेक ऐसे मामलों में सीएम के नाम ज्ञापन दिए जाने के दस दिन भी ठोस कार्रवाई नहीं होने का मामला सामने आया है। यहां नियमों को ताक पर रखकर हो रही प्लाटिंग और अवैध कॉलोनी निर्माण में कार्रवाई नहीं होने से नगर निगम के अफसरों की कार्यशैली पर भी सवाल उठ रहे हैं।
नगर निगम आयुक्त सत्येंद्र धाकरे बताते हैं कि अवैध प्लॉटिंग और कॉलोनी निर्माण पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को ही सात से ज्यादा नोटिस काटी गई है। ठोस कार्रवाई नहीं होने पर संबंधित इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
मनमानी के ये भी मामले
– तबादले की जमीन में खेती के बजाए खुलेआम हो रहा आवास का निर्माण।
– दुगाड़ी नाला के आसपास कॉलोनाइजर के इशारे पर चल रहा मनमाना निर्माण।
– एनकेजे और चाका क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग पर कार्रवाई नहीं कर पा रहे निगमकर्मी।
– अमकुही पहाड़ी और आसपास क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग काटी जा रही है।
On 21 December, the memorandum was submitted demanding action.
21 दिसंबर को ज्ञापन सौंपकर की थी कार्रवाई की मांग. IMAGE CREDIT:

सीएम के नाम सौंपे ज्ञापन में बताया भू-माफिया ने गिराया मकान

मदन मोहन चौबे वार्ड अंतर्गत धाउ चक्की निवासी रामखेलावन, प्रेमनाथ, लालजी, रामदास व अन्य ने 21 दिसंबर को सीएम के नाम राजस्व विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। मांग रखी कि उन्हे भू-माफिया के आतंक से मुक्ति दिलाई जाए। ज्ञापन में आरोप लगाया कि 18 दिसंबर को प्रेमलाल गड़ारी का मकान गिरा दिया गया। बीडी गौतम नाम के व्यक्ति द्वारा रहवासियों को बेवजह परेशान किया जा रहा है। नागरिकों का कहना है कि शिकायत दिए जाने के बाद दस दिन बाद भी कार्रवाई नहीं हुई।

Illegal plating in an area of five acres behind Sai temple.
साईं मंदिर के पीछे पांच एकड़ क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग. IMAGE CREDIT:

पूर्व पार्षद ने लगाया आरोप, अवैध प्लाटिंग पर नहीं हो रही कार्रवाई

बाल गंगाधर तिलक वार्ड स्थित साईं मंदिर के पीछे पांच एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग की शिकायत कर पूर्व पार्षद राजकिशोर यादव ने आरोप लगाया कि इस मामले में नगर निगम के अफसरों से शिकायत के बाद भी ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। नगर निगम के कुछ अधिकारी एवं कर्मचारियों की मिलीभगत से अवैध प्लाटिंग का काम खुलेआम चल रहा है। पूर्व पार्षद ने इस संबंध नगर निगम में शिकायत दर्ज करवाकर एफआइआर दर्ज करवाने की मांग रखी।

 

ट्रेंडिंग वीडियो