स्वास्थ्य से खिलवाड़ पड़ा भारी: मिलावटी दूध-पनीर पर कार्रवाई, बिक रहा था यह पानी

बगैर निर्माण तिथि के पानी बेचने पर हिम इण्डस्ट्रीज पर लगा जुर्माना, मिथ्याछाप सोनपापड़ी बेचने पर भी लगा दस हजार का जुर्माना, मिलावटी दूध पर भी कार्रवाई

By: balmeek pandey

Published: 21 Nov 2020, 09:31 AM IST

कटनी. शहर में खाद्य सामग्री सहित मिनिरल वॉटर के नाम पर कारोबार करने वाले व्यापारी व दूध विक्रेता लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। दूध में जहां पानी की मिलावट अत्यधिक पाई जा रही है तो वहीं खाद्य सामग्री में न तो निर्माण तिथि अंकित कर रहे और ना ही बैच नंबर डाला जा रहा और ना पता। ऐसे में कई दिनों तक सामग्री को बाजार में खपाया जाता है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए घातक है। ऐसे लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग द्वारा की गई सेम्पलिंग और रिपोर्ट के बाद न्याय निर्णायक अधिकारी ने जुर्माने की कार्रवाई की है। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के प्रावधानों का पालन नहीं करने पर सिविल लाईन कटनी निवासी हिमांशु निगम के प्रतिष्ठान हिम इण्डस्ट्रीज चाका कटनी को पैकेज ड्रिंकिंग वॉटर डिसास ब्राण्ड की बॉटल और पाउच बेचने एवं संग्रहण करने पर 5 हजार रुपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया है। न्याय निर्णायक अधिकारी एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट जगदीश चन्द्र गोमे ने खाद्य सुरक्षा कार्रवाई करते हुए 30 दिनों के भीतर ट्रेजरी चालान के माध्यम से मेडिकल एण्ड पब्लिक हेल्थ के खाते में जमा करने के निर्देश दिए। बता दें कि पानी में बैच नंबर नहीं था, डेट ऑफ पैकिंग नहीं थी। इसके अलावा लालचंद खटवानी निवासी पोस्ट ऑफिस गली माधवनगर के प्रतिष्ठार आसरदास डेयरी के यहां मिलावटी दूध पाए जाने पर 40 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

सोनपापड़ी में भी मनमानी
योगेश ट्रेडर्स घंटाघर कटनी के प्रोप्राईटर दीपक कुमार भेरवानी निवासी अमीरगंज रोड माधवनगर पर मिथ्या छाप राजस्थानी सोनपापड़ी बेचने और बिना पंजीयन के खाद्य पदार्थ का कारोबार संचालन करने पर 10 हजार रुपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया है। इसे भी 30 दिवस के भीतर राशि जमा करने कहा गया है। इसमें निर्माता का नाम पता नहीं था, पैकिंग डेट नहीं थी, बैच नंबर भी नहीं पड़ा था।

अमानक दूध पर कार्रवाई
अपर जिला दण्डाधिकारी ने इमलिया निवासी श्याम यादव और हद्दू यादव, घुड़हर कुठला निवासी विजय यादव को दूध बिना खाद्य पंजीयन के बेचने व अधिक पानी मिलाने पर पर 5-5 हजार रुपये के अर्थदण्ड और मसुरहा वार्ड कटनी के प्रमोद गौतम के प्रतिष्ठान कृष्णा दूध भण्डार न्यू बस स्टेण्ड कटनी में अवमानक खाद्य पदार्थ पनीर का विक्रय और संग्रहण करने पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned