बेकाबू होते डेंगू के कहर से बचाने को प्रशासन ने कसी कमर, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

-मुडवारा विधायक ने सरकारी विभागों के आपसी तालमेल का दिया सुझाव

By: Ajay Chaturvedi

Published: 14 Sep 2021, 11:47 AM IST

कटनी. डेंगू अब बेकाबू और जानलेवा होता जा रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन ने इसकी रोकथाम के लिए कवायद शुरू कर दी है। इस संबंध में कलेक्टर ने जहां हरहाल में जलजमाव वाले स्थानों को चिह्नित करने और जल निकासी का प्रबंध करने का निर्देश दिया, वहीं मुंडवारा विधायक ने सभी सरकारी विभागों को आपस में सामंजस्य बना कर काम करने का सुझाव दिया।

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में जहां कहीं पर भी निजी प्लांटों में पानी भरा है, उन प्लाट स्वामियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई हो। इसी कड़ी में उन्होंने ये भी कहा कि जहां कहीं खाली स्थान पर जलजमाव दिखे तो जनता उसकी फोटो सोशल मीडिया या जनसंपर्क विभाग के ट्विटर और फेसबुक पेज पर शेयर करे ताकि संबंधित भू स्वामी के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।

मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल ने कहा कि शहर के जिन स्थानों पर जलभराव है वहां से तत्काल जलनिकासी का प्रबंध किया जाए। उन्होंने आयुक्त नगर निगम को कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर सार्वजनिक करने की सलाह दी साथ ही कहा कि कंट्रोल में आने वाली सूचनाओं पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। विधायक ने कहा कि जिले के सभी सरकारी विभाग आपस में तालमेल बिठा कर डेंगू से बचाव को युद्ध स्तर पर काम करें। निगम की यह भी जिम्मेदारी होगी कि जिस भी इलाके से डेंगू के मरीज मिलते हैं, उसकी पूरी जानकारी एकत्र कर फौरन संबंधित निकाय को सूचित कर आवश्यक कार्रवाई आरंभ की जाए।

इस बीच जिला मलेरिया अधिकारी शालिनी नामदेव ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से डेंगू से बचाव को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पानी की टंकियों को ढक कर रखें, गमलों के नीचे रखे बर्तनों के पानी को निरंतर सुखाकर, घरों में पानी कहीं जमा न होने दें। पुराने टायर, बर्तनों आदि को हटा दें और बचाव के लिए दरवाजों, खिड़कियों में जाली लगवाएं, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। इन सभी उपायों से डेंगू जैसी खतरनाक व जानलेवा बीमारी से बचाव हो सकता है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में विभाग लगातार जनजागरूकता अभियान चला रहा है।

डेंगू से बचाव के मसले पर आयोजित बैठक में पूर्व महापौर शशांक श्रीवास्तव, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष पीतांबर टोपनानी, सीईओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे आदि मौजूद रहे।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned