केरल, हैदराबाद, महाराष्ट्र से मुर्गी नहीं मंगवाने की सलाह

बर्ड फ्लू की दहशत के बीच शहर के पांच दुकान पहुंचे रैपिड रिस्पांस टीम के सदस्य, कम दाम की लालच में नहीं आने की दी सलाह.
-सरसवाही में दो मुर्गी की मौत, विजयराघवगढ़ और ढीमरखेड़ा मेंं कबूतर व कौवों की मौत के बाद लिए नमूने

By: raghavendra chaturvedi

Published: 13 Jan 2021, 11:15 AM IST

कटनी. बर्डफ्लू के लगातार बढ़ते मामलों के बीच पशु चिकित्सा विभाग द्वारा गठित रैपिड रिस्पांस टीम के सदस्य मंगलवार दोपहर शहर के पांच दुकान पहुंचे और जांच की। मिशन चौक के समीप संचालित दुकानों में सफाई पर विशेष ध्यान देने कहा गया। टीम के सदस्यों ने कहा कि केरल, हैदराबाद व महाराष्ट्र सहित ऐसे शहर जहां बर्डफ्लू के मामले सामने आ रहे हैं वहां से मुर्गी नहीं मंगवाएं।

पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉ. आरपीएस गहरवार और चिकित्सक डॉ. आरके सोनी ने दुकानदारों को बताया कि अन्य शहरों से मुर्गी की खरीददारी के दौरान दक्षिण भारत व अन्य शहरों से कम दाम में मुर्गी की लालच में नहीं आएं। वहां स्थिति गंभीर होने के बाद सरप्लस होने के बाद कम दाम में मुर्गी मिल सकती है। इससे खतरा भी बढ़ सकता है।
मंगलवार को जिलेभर में अलग-अलग स्थानों पर मुर्गी और अन्य पक्षियों की मौत की सूचना के बाद हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। सरसवाही में सुशील चक्रवर्ती के दो मुर्गियों की मौत के साथ ही विजयराघवगढ़ के धनेरीखुर्द गांव में कबूतर और ढीमरखेड़ा के नैगई में एक कौंवा की मौत के बाद मौके पर पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी पहुंचे। नमूने लिए और जांच के लिए भोपाल भेजा गया।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned