scriptAIDS : एड्स से बचाव का सशक्त माध्यम है जागरुकता | AIDS, HIV, rescue, awareness, college, speech competition | Patrika News

AIDS : एड्स से बचाव का सशक्त माध्यम है जागरुकता

locationकटनीPublished: Dec 07, 2019 11:43:01 pm

शासकीय तिलक कॉलेज में एचआइवी को लेकर हुई भाषण स्पर्धा

AIDS, HIV, rescue, awareness, college, speech competition

AIDS, HIV, rescue, awareness, college, speech competition

कटनी। विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय सेवा योजना और रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में शासकीय तिलक कॉलेज में एचआइवी को लेकर भाषण स्पर्धा हुई। कार्यक्रम में मौजूद मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके निगम ने कहा कि जागरुकता ही एड्स बचाव का सशक्त माध्यम है। स्पर्धा में पहला, दूसरा व तीसरा स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। प्राचार्य डॉ. एसके खरे ने कहा कि युवा शक्ति एचआइवी के रोकथाम के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। हम सभी को इस ओर जागरूक करते हुए व्यक्ति से परिवार, परिवार से समाज एवं समाज से पूरे भारत व विश्व में एचआईवी के विरूद्ध अलख जगाने की आवश्यकता है। हेमन्त श्रीवास्तव ने कहा कि एनसीसी और एनएसएस के छात्र और महाविद्यालय के छात्रों को रक्तदान करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि रक्तदान से किसी जरूरतमंद को रक्त दिया जा सकता है। एड्स की जांच निशुुल्क होती है। एचआइवी पॉजीटिव व्यक्ति की जानकारी गोपनीय रखी जाती है। इससे डरने की आवश्यकता नहीं है। आनन्द पाण्डेय ने कहा कि जिस तरह से एक बार शरीर में एचआइवी वायरस आ जाने के बाद उसे दूर नहीं किया जा सकता उसी प्रकार से यदि समाज में जागरुकता आ जाए तो समाज से एचआइवी को दूर भगाया जा सकता है। डॉ. चित्रा प्रभात ने कहा कि जागरुकता ही एचआइवी की रोकथाम में सहायक है। महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने भाषण प्रतियोगिता में युवा समुदाय किस तरह एचआइवी की रोकथाम में अपना योगदान दे सकता है, विषय पर अपनी बात रखी।

ये छात्र हुए पुरस्कृत
प्रथम स्थान कीर्ति तिवारी, द्वितीय स्थान विनय प्रताप सिंह एवं तृतीय स्थान वंशिका को प्राप्त हुआ। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कीर्ति तिवारी, द्वितीय स्थान रंजीत सिंह एवं तृतीय स्थान राहुल कोल को मिला। प्रश्नमंच प्रतियोगिता में प्रथम स्थान राकेश साहू, द्वितीय स्थान राहुल कोल एवं तृतीय स्थान रंजीत सिंह को प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम में रहे मौजूद
सीएमएचओ डॉ. एसके निगम, डॉ. एसके खरे, जग्गी पटेल, डॉ. सुनील बाजपेयी, डॉ. पद्मा त्रिपाठी, डॉ. नाहीद् सिद्दीकी, पद्मजा शुक्ला, लक्ष्मी नायक, उर्मिला दुबे, डॉ. माधुरी गर्ग, डॉ. प्रतिमा त्रिपाठी, ज्योत्सना आठ्या, डॉ. नेहा जैन, डॉ. रोशनी पांडे, मोहम्मद शादाब खान, डॉ. रूकमणी प्रताप सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो