scriptair facility, airstrip, metropolis, correspondence, katni news | शहर को नहीं मिल रहा हवाई सफर, सिर्फ चल रहा पत्राचार | Patrika News

शहर को नहीं मिल रहा हवाई सफर, सिर्फ चल रहा पत्राचार

एक नेता की पहल को दूसरे नेता द्वारा टांग खिंचाई के कारण पिछड़ रहा जिला, समय की मांग को भी तवज्जों नहीं दे रहे माननीय व अफसर

कटनी

Published: August 02, 2022 05:44:14 pm

कटनी। मार्बल उद्योग, आयरन ओर का बड़ा कारोबार, सात समंदर पार तक स्वीटकॉर्न का स्वाद, डोलोमाइट की पर्याप्त उपलब्धता, देशभर में जाहिर कटनी का सेंड स्टोन, राइस मिलें, दाल मिलें, रेत की खदानें, परचून, सराफा और कपड़ा सहित कई मायनों में कटनी जिला खास अहमियत रखता है। शहर व्यापारिक मिनी राजधानी से कम नहीं है। आज के वक्त में हवाई सुविधा कटनी के लिए बेहद जरूरी है, ताकि जिले में निवेश करने वाले लोग दिल्ली, मुंबई सहित बड़े महानगरों से आसानी से पहुंच सकें, लेकिन कटनी में हवाई पट्टी बनाने के लिए घोषणा के 10 साल बाद भी अबतक इसमें कोई अमल नहीं हो पाया है।
बता दें कि 2012 में खजुराहो इंटरनेशन ग्लोबल मीट का आयोजन हुआ था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हवाई पट्टी बनाए जाने की बात कही थी। बजट में 2013 में एक लाख रुपए तत्कालीन विधायक गिरिराज किशोर पोद्दार ने स्वीकृत कराए, ताकि प्रोविजन होने से वह काम शासन की वर्किंग में आ जाए। ग्लोबल सबमिट में संसारभर के उद्योगपतियों को मप्र में उद्योग लगाने के लिए बुलाया जा रहा है। हवाई पट्टी की सुविधा यदि कटनी को मिलती है तो कारोबारी प्लेन से आसानी से पहुंच सकता है व एक दिन में वह पूरी प्रक्रिया कर वापस भी जा सकता था, इससे जिले में विकास के नए द्वार खुलेंंगे। उद्योग, पर्यटन की दृष्टि से कटनी का विकास होगा। मेक्सिको कंपनी आकर हवाई अड्डा बनाने के लिए सर्वेक्षण कर गई है, लेकिन अभी तक मुख्यमंत्री की घोषणा पर प्रशासनिक व जिम्मेदार विभाग ने ध्यान नहीं दिया है।

air facility, airstrip, metropolis, chief minister, correspondence, katni news
air facility, airstrip, metropolis, chief minister, correspondence, katni news

ऐसे चली पूर्व में प्रक्रिया
14 जुलाई 2009 को तत्कालीन विधायक गिरिराज किशोर पोद्दार ने विधानसभा में प्रश्न लगाया और कहा कि कटनी जिले में हवाई पट्टी का निर्माण किया जाए। इस पर 6 अक्टूबर 2009 को कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को कलेक्टर की ओर से पत्र गया था कि अतिशीघ्र प्राक्कलन बनाकर दिया जाए। 11 जनवरी 2010 को कलेक्टर कार्यालय से सूचना आई कि विमानन विभाग को पत्राचार किया गया है, जिसका पत्र क्रमांक 90117 है। इसके बाद 19 फरवरी 2010 को सूचना दी गई कि 4 मार्च 2010 को सचिव विमानन विभाग को पत्र लिखा गया है। 17 जुलाई 2012 के जवाब में कहा गया सीएम ने बजट के आधार पर राज्य शासन द्वारा हवाई पट्टी निर्माण के लिए सैद्धांतिक निर्णय लिया गया है।

कलेक्टरों ने नहीं दिखाई रुचि
कटनी में जबसे हवाई पट्टी बनने को लेकर मुद्दा उठा है तो राजनीतिक रोटियां सेंकने वाले जनप्रतिनिधियों की बात तो छोडिय़े तत्कालिक व वर्तमान कलेक्टर ने भी कोई रुचि नहीं दिखाई, जिसका नतीजा यह है कि कटनी को अबतक हवाई पट्टी नसीब नहीं हुई विकास दुबे, विक्रम सिंह, आशीष चौबे आदि नागरिकों का कहना है कि कटनी में हवाई पट्टी निर्माण को लेकर जनप्रतिनिधियों का रवैया भी उदासीन है।

पर्यटक की दृष्टि से जरूरी
कटनी देश का महत्वपूर्ण जंक्शन है। जंक्शन में होने के साथ ही देश के प्रमुख शहरों से रेल कनेक्टिविटी है। कटनी से मध्यप्रदेश के टाइगर रिजर्व बांधवगढ़, पन्ना, रीवा तक पहुंचने के लिए सुलभ मार्ग हैं। इन सुविधाओं को ध्यान में रखकर देशी और विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में कटनी पहुंचते हैं। इन पर्यटकों की सुविधा को भी ध्यान में रखकर स्थानीय नागरिक कटनी में हवाई पट्टी निर्माण की मांग कर रहे हैं।

स्वास्थ्य को लेकर होगा बड़ा फायदा
वर्तमान में कटनी में किसी को इमरजेंसी में बेहतर इलाज की जरुरत पड़ जाए तो एयर एंबुलेंस से बड़े शहरों तक जल्दी पहुंचाना संभव नहीं है। कटनी में हवाई पट्टी निर्माण के बाद नागपुर, मुंबई, दिल्ली व दूसरे शहरों तक पहुंचने में समय की बचत होगी। बता दें कि इसके लिए 2 स्थानों पर पीडब्ल्यूडी ने पहले झिंझरी के पास फिर मझगवां में जमीन चिन्हित की। एविएशन डिपार्टमेंट भोपाल को इस बारे में आगे की कार्रवाई करनी है।

हवाई पट्टी के लिए कलेक्टर और मुख्यमंत्री से भी बात हुई है। सबमिट पर भी इस बात पर सैद्धांतिक सहमति बनी है। हवाई पट्टी कटनी की जरुरत है वह बनकर रहेगा। इसके लिए शीघ्र पहल प्रमुखता से की जाएगी।
वीडी शर्मा, सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

PM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातनीरज चोपड़ा को हराने वाले वर्ल्ड चैम्पियन एथलीट से पार्टी में हुई जमकर मारपीट, अधमरा कर बोट से नीचे फेंकाCoronavirus News Live Updates in India: सोनिया गांधी और मीरा कुमार को फिर हुआ कोरोना'प्लीज फिल्म का बायकॉट मत कीजिए', खाली सिनेमाघरों और कैंसिल शोज को देखते हुए बदले Kareena Kapoor के सुर, अब लोगों से कर रहीं रिक्वेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.