scriptरोज दूध पीते समय डालें यह चीज, शारीरिक ताकत में आ जाएगा तूफान, खूबसूरती में लगा देगा चार चांद | Amazing Benefits of Drinking Warm Milk With Cinnamon | Patrika News

रोज दूध पीते समय डालें यह चीज, शारीरिक ताकत में आ जाएगा तूफान, खूबसूरती में लगा देगा चार चांद

locationकटनीPublished: Jun 08, 2019 06:59:35 pm

मधुमेह, मोटापा, गठिया और जोड़ों के दर्द को करेगा दूर, और भी हैं इसके 20 अद्भुत फायदे

Amazing Benefits of Drinking Warm Milk With Cinnamon

Amazing Benefits of Drinking Warm Milk With Cinnamon

जबलपुर। दालचीनी दक्षिण भारत का एक प्रमुख वृक्ष है। इस वृक्ष की छाल को औषधि और मसालों के रूप में प्रयोग किया जाता है, दालचीनी मन को प्रसन्न करती है। सभी प्रकार के दोषों को दूर करती है। यह गर्भवती स्त्री के लिए हानिकारक होती है। गर्भवती स्त्रियों को इसे नहीं लेना चाहिए। जो दालचीनी, पतली, मुलायम चमकदार, सुगंधित और चबाने पर तमतमाहट एवं मिठास उत्पन्न करने वाली हो, वह श्रेष्ठ होती है। दालचीनी गर्म होती है। अगर आप इसको सिर्फ गरम मसाले का एक अंग मानते हैं तो ये लेख आपकी सोच को बदल देगा।
परन्तु यदि किसी प्रकार का दुष्प्रभाव या हानि हो तो सेवन को कुछ दिन में ही बंद कर देते हैं और दुबारा थोड़ी सी मात्रा में लेना शुरू करें। दालचीनी पाउडर की उपयोग की मात्रा 1 से 5 ग्राम होती है। पाउडर चम्मच के किनारे से नीचे तक ही भरा जाना चाहिए। बच्चों को भी इसी प्रकार अल्प मात्रा में देते हैं।
दालचीनी की तासीर गर्म होती है। अत: गर्मी के मौसम में इसका कम से कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। दालचीनी का सेवन लम्बे समय तक व लगातार मात्रा में नहीं करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की प्रकृति अलग-अलग होती है। एक वस्तु 99 व्यक्तियों को लाभ करती है तो एक व्यक्ति को हानि भी कर सकती है। जैसे ही हानि प्रतीत हो हमें दालचीनी का सेवन बंद कर देना चाहिए।
दालचीनी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं,जो आपके शरीर के लिए औषधि का काम करते हैं और अगर दूध के साथ मिलाकर इसे दिया जाए पिया जाए, तो आपका शरीर भी ताकतवर होगा और आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी। तो चलिए देखते हैं दालचीनी वाला दूध कैसे बनाना है। एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें और आपका दालचीनी वाला दूध एकदम तैयार है। तो चलिए जानते हैं कि इसको पीने के क्या फायदे हैं।

दालचीनी वाला दूध पीने के फ़ायदे
दालचीनी वाला दूध पीने से आपका शुगर लेवल ठीक रहता है। यानी डायबिटीज के रोगियों के लिए दालचीनी वाला दूध बहुत फायदेमंद है। इससे शुगर की बीमारी से जल्दी से निजात पाई जा सकती है।
दालचीनी वाला दूध हमारी चमड़ी और हमारे बालों की सभी समस्याओं को दूर करता है। इसमें पाए जाने वाले गुण चमड़ी को होने वाले इंफेक्शन से बचाते हैं साथ ही साथ दालचीनी का सेवन करने से चमड़ी की खूबसूरती को बढ़ाती है।
इस के नियमित सेवन से गठिया की समस्या होती ही है, इस से आर्थराइटिस की समस्या होती ही नहीं है और जिनको आर्थराइटिस की समस्या पहले से ही है वह लोग अगर दालचीनी वाला दूध पिएंगे, तो आर्थराइटिस में होने वाली सूजन और जोड़ों के दर्द से निजात मिलेगी।
दालचीनी वाला दूध पीने से दिमाग की ताकत बढ़ती है। आप पढऩे वाले बच्चों को दूध में दालचीनी मिला कर देंगे, तो उनको बहुत फायदा होगा। अगर आपको नींद ना आने की बीमारी है, तो दालचीनी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध पीलें इससे आपको नींद अच्छी आएगी। दालचीनी वाला दूध पीने से मोटापा भी उडऩ छू हो जाता है, तो रोज रात को सोने से पहले अगर आप दालचीनी वाला दूध पिएंगे तो आप 1 महीने में 3 से 4 किलो वजन बिना किसी डाइटिंग या कसरत से काम कर लेंगे। दालचीनी वाला दूध पीने से सर्दी जुकाम, बलगम आदि से भी बहुत जल्दी निजात मिलती है।

मधुमेह के रोगियों के लिए
दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है। दालचीनी मधुमेह को सन्तुलित करने के लिए एक प्रभावी ओषधि है, इसलिए इसे गरीब आदमी का इंसुलिन भी कहते हैं। दालचीनी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि यह शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्रण में रखता है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं। और जो मधुमेह के मरीज हैं वे इसके सेवन से ब्लड शुगर को कम कर सकते है।

सावधानी
दालचीनी बताई गई अल्प मात्रा में लें, इसे अधिक मात्रा में लेने से हानि हो सकती है। रोजाना थोड़ा-थोड़ा ही सेवन करें। दालचीनी का सेवन करने से पहले आप अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

सेवन विधि
1 कप पानी में दालचीनी पाउडर को उबालकर, छानकर रोजाना सुबह पियें। इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं। इसे सेवन करने से मधुमेह में लाभ होगा। रोज तीन ग्राम दालचीनी लेने से न केवल रक्त शर्करा की मात्रा कम होती है, बल्कि सही से भूख भी लगती है। दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकी भर मिलाकर रोज दिन में दो तीन बार पीएं। इससे मधुमेह की बीमारी में आराम मिलेगा। दालचीनी और पानी के घोल के प्रयोग से रक्त में शर्करा के स्तर में कमी आ जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो