scriptअब अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने पर उपभोक्ताओं को नहीं होगी ये परेशानी…पढि़ए खबर | amount to the consumer will be returned to the account | Patrika News

अब अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने पर उपभोक्ताओं को नहीं होगी ये परेशानी…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: May 14, 2019 12:16:41 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

बिजली विभाग ने शुरू की नई सेवा, ऑनलाइन आवेदन के साथ ही समयावधि पूरी होते ही खाते में सीधी आएगी राशि

Capital Jaipur ahead in case of power saving in the state

Capital Jaipur ahead in case of power saving in the state

कटनी. शादी, मेले या अन्य कार्यक्रमों के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के बाद जमा अमानत राशि में से शेष बची रकम को पाने अब उपभोक्ताओं को बिजली विभाग के कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अस्थाई कनेक्शन को लेकर बिजली विभाग ने नई सुविधा प्रारंभ की है और उसमें ऑनलाइन आवेदन देने के बाद कनेक्शन की अवधि पूरी होते ही सीधे उपभोक्ता के खाते में राशि आएगी। अभी तक अस्थाई कनेक्शन लेने वालों को आवेदन देने के साथ ही अमानत राशि जमा करनी होती थी। कार्यक्रम के बाद यूनिट के आधार पर बिल तय होता था और उसके बाद संबंधित उपभोक्ता को बिल के बाद शेष बची राशि अपने अन्य मीटर कनेक्शन में समायोजित करानी होती थी। उसके लिए भी आवेदन डिवीजन आफिस तक जाता था और स्वीकृति के बाद राशि दूसरे मीटर कनेक्शन में समायोजित होती थी। इसको लेकर उपभोक्ता को 15 दिन से अधिक समय परेशान होना होता था।

ऐसे करना होगा आवेदन
स्मार्ट बिजली एप के माध्यम से अब लोगों को अस्थाई कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन ही डिमांड नोट बनेगा और राशि भी नेट बैंकिंग, एटीएम के माध्यम से उपभोक्ता को जमा करानी होगी। उसके साथ ही उपभोक्ता को अपना बैंक खाता नंबर या दूसरा मीटर कनेक्शन नंबर देना होगा। अस्थाई कनेक्शन की अवधि पूरी होते ही ऑनलाइन बिलिंग होगी और अमानत राशि से बाकी बची रकम को संंबंधित उपभोक्ता के बैंक खाते या दूसरे बिजली कनेक्शन के बिल में समायोजित कर दिया जाएगा।
आधा सैकड़ा ने उठाया लाभ
स्मार्ट बिजली एप के माध्यम से ऑनलाइन अस्थाई कनेक्शन सेवा मई माह से जिले में शुरू की गई है। जिसमें अभी तक आधा सैकड़ा लोगों ने इसके माध्यम से आवेदन किए हैं। आवेदन करने वालों में सबसे अधिक संख्या बरही तहसील क्षेत्र के उपभोक्ताओं की है। यहां से अभी तक 15 उपभोक्ता नई सेवा का लाभ उठा चुके हैं।

इनका कहना है…
अस्थाई बिजली कनेक्शन में बाकी बची अमानत राशि को लेकर उपभोक्ता परेशान होते थे। इसके लिए विभाग ने स्मार्ट एप के माध्यम से ऑनलाइन सेवा प्रारंभ की है और उसका लाभ भी लोग उठा रहे हैं।
पीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता, मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो