scriptमीटर रीडिंग में न हो गड़बड़ी, बिजली विभाग करेगा अब ये काम… | AMR meters are being installed in the district | Patrika News

मीटर रीडिंग में न हो गड़बड़ी, बिजली विभाग करेगा अब ये काम…

locationकटनीPublished: Sep 16, 2019 11:53:48 am

Submitted by:

mukesh tiwari

ऑटोमैटिक मीटरों से उपभोक्ता की रीडिंग पर अधिकारी रखेंगे नजर, बिजली विभाग ने एएमआर मीटर लगाने का शुरू किया काम

blackout-even-after-street-light-in-hospital

blackout-even-after-street-light-in-hospital

कटनी. 10 किलो वॉट से अधिक की क्षमता का उपयोग करने वाले बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग पर अब पल-पल विभाग के अधिकारी भी नजर रखेंगे। साथ ही उपभोक्ता भी उसकी जांच कर सकेंगे। विभाग ने ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार की है और अब उनके घरों या प्रतिष्ठानों में आटोमैटिक मीटर रीडिंग मीटर (एएमआर) लगाए जा रहे हैं। जिनकी रीडिंग एंटीना या चिप के जरिए ऑनलाइन रहेगी। कामर्शियल, छोटे, बड़े उद्योग व बड़े घरों में मीटर लगाने का काम बिजली विभाग ने प्रारंभ किया है। जिसमें पहले चरण में 18 सौ उपभोक्ताओं की सूची तैयार की गई है और विभाग ने अभी तक चार सैकड़ा से अधिक उपभोक्ताओं के घरों में मीटर लगाने का काम भी पूरा कर लिया है। अगले माह तक विभाग ने चिन्हित सभी उपभोक्ताओं के घरों या प्रतिष्ठानों में एएमआर मीटर लगाने का कार्य पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।

रेत कारोबार पर बरही निरीक्षक, एसआइ का नहीं थम रहा विवाद, फिर वायरल हुआ वीडियो…
इस कारण से किया बदलाव
कामर्शियल मीटरों, बड़े भवन मालिक और छोटे उद्योगों में हर माह रीडिंग अधिक होने को लेकर विवाद की स्थिति बनती थी। साथ ही कई बार शिकायतें सामने आई कि मीटर रीडर बिना मौके पर जाए ही रीडिंग लिख देते हैं। बाद में विभाग के साथ ही उपभोक्ताओं को भी महीनों रीडिंग का सुधार कराने परेशान होना होता था। इसके चलते नए ऑनलाइन रीडिंग के लिए मीटर लगाए जा रहे हैं।
ऐसे करेगा काम
एएमआर मीटर में एक एंटीना या चिप लगाई गई है। जो उपभोक्ता की खपत की हर पल रीडिंग का रिकॉर्ड करेगा और बिजली कंपनी के साफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन डेटा को ट्रांसफर करेगा। ऐसे में उपभोक्ता के मीटर की रीडिंग व दबाव को अधिकारी ऑनलाइन बैठकर देख सकेंगे। जरूरत पडऩे पर उपभोक्ता भी रीडिंग जांच सकेंगे और बिल संबंधी समस्या सामने नहीं आएगी।
इनका कहना है…
10 किलो वॉट की क्षमता से अधिक के उपभोक्ताओं के यहां बिजली की रीडिंग की समस्या से निपटने एएमआर मीटर लगाए जा रहे हैं। पहले चरण में 18 सौ उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है। इसमें डेटा 24 घंटे आनलाइन रहेगा और अधिकारी उसे देख सकेंगे।
एलपी खटीक, अधीक्षण अभियंता मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो