scriptअनिल पाटनी करवा रहा लल्लू भइया की तलैया में अतिक्रमण, एफआइआर दर्ज | Anil Patni is getting Lallu Bhaiya's trespassing in encroachment, FIR | Patrika News

अनिल पाटनी करवा रहा लल्लू भइया की तलैया में अतिक्रमण, एफआइआर दर्ज

locationकटनीPublished: Jan 23, 2020 12:51:00 pm

शहर के बीचोबीच आम निस्तार के तालाब में खुलेआम अतिक्रमण पर तहसीलदार ने की कार्रवाई.
आरोपियों के खिलाफ कोतवाली थाने में दर्ज हुआ प्रकरण, अतिक्रमण हटाने और तालाब को उसके स्वरुप में लाने एसडीएम को भेजा प्रतिवेदन.

Encroachment of Lallu Bhaiya

लल्लू भइया की तलैया पर अतिक्रमण

कटनी. शहर के बीचो-बीच स्टेशन चौक के समीप अरबों रुपये कीमती लल्लू भइया की तलैया पर जगमोहनदास वार्ड निवासी अनिल पाटनी द्वारा ट्रैक्टर से मलबा पाटकर अतिक्रमण किए जाने मामले में तहसीलदार ने कार्रवाई की। 21 जनवरी की दोपहर मौके पर पहुंचकर मलबा पाट रहे ट्रैक्टर क्रमांक एमपी 20 एए 1446 को ट्राली सहित जब्त कर कोतवाली थाने में खड़ा करवाया।
कार्रवाई के दौरान बताया गया कि ट्रैक्टर का ड्राइवर कैलवाराखुर्द निवासी सुनील आदिवासी है और मालिक राजेश गुप्ता निवासी नदीपार है। शहर के बीचो-बीच बेशकीमती जमीन पर खुलेआम हो रहे अतिक्रमण को लेकर तहसीलदार मुनव्वर खान ने एसडीएम बलबीर रमण को प्रतिवेदन भेजा है।
इसमें तालाब में मलबा पाटकर अतिक्रमण करना बताते हुए अतिक्रमण हटाने और तालाब को उसके स्वरुप में लाने की अनुशंसा की गई है। जाना जा रहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के आदेश पर भू-माफिया के विरुद्ध चलाए जा रहे माफिया दमन अभियान के बाद अब इस मामले में आगे और ठोस कार्रवाई हो सकती है।
इस मामले में 22 जनवरी को तीन लोगों के खिलाफ कोतवाली थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई। आरोपियों में जगमोहनदास वार्ड निवासी अनिल पाटनी, नदीपार निवासी ट्रैक्टर मालिक राजेश गुप्ता और कैलवाराखुर्द निवासी ट्रैक्टर ड्राइवर सुनील शामिल हैं। राजस्व विभाग के कर्मचारी ने कोतवाली में दर्ज शिकायत में बताया कि लल्लू भइया की तलैया नगर निगम अभिलेख में सदियों से जलाशय और आम निस्तार के रुप में दर्ज है।
यहां तालाब का स्वरुप बदलकर पानी के स्थान पर मलबा व पत्थर डालकर पुराई की जा रही है। तालाब को प्लॉट का रुप दिया जा रहा है।

तहसीलदार मुनव्वर खान ने बताया कि खसरा नंबर 1318/1 रकबा 0.9590 हेक्टेयर आम निस्तार के तलैया में मलबा डालकर अतिक्रमण की शिकायत तहसीलदार से की गई। बताया गया कि लल्लू भइया की तलैया बीते कई वर्षों से निस्तारी तालाब है और इसका उपयोग भी तालाब के रुप में किया जाता रहा है। पूर्व में यहां पानी भराव के दौरान कजलइया विसर्जन होता था। अभी भी कुछ हिस्से में पानी है, जिसे मलबा डालकर पाटा जा रहा है।
लल्लू भइया की तलैया को लेकर राजस्व रिकॉर्ड के कालम 12 में निस्तारी तालाब दर्ज किया गया है। भू-स्वामी फर्म लीला पुरोहित एंड कंपनी दर्ज है। कॉलम 12 में आम जनता का निस्तार तलैया अनुविभागीय अधिकारी कटनी के मामला क्रमांक 1847/बी-121/2019-2020 आदेश 14 नवंबर 2019 के तहत दर्ज किया गया है।
एसडीएम बलबीर रमण के अनुसार लल्लू भइया की तलैया पर मलबा पाटकर अतिक्रमण और उसे हटाने का प्रतिवेदन तहसीलदार मुनव्वर खान ने दिया है। तालाब में अतिक्रमण हटाकर उसके वास्तविक स्वरुप में लाने की कार्रवाई की जाएगी। राजस्व विभाग के अधिकारियों के अनुसार मध्यप्रदेश शासन का 1999-2000 में नियम है कि तालाब निजी हो या सार्वजनिक कोई भी उसका स्वरुप परिवर्तित नहीं कर सकेगा। तालाब का उपयोग तालाब के रुप में ही होगा। प्रबंधक कलेक्टर होंगे। लल्लू भइया की तलैया में इस आदेश के तहत जरुरी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो