यहां मोबाइल दे रहा लोगों को बिजली का कनेक्शन...

यहां मोबाइल दे रहा लोगों को बिजली का कनेक्शन...

mukesh tiwari | Publish: Jan, 13 2018 05:27:11 PM (IST) Katni, Madhya Pradesh, India

सौभाग्य योजना में हितग्राहियों का सर्वे करने का शुरू हुआ काम, कनेक्शन न होने पर मौके पर ही मोबाइल पर जमा कर रहे दस्तावेज

कटनी. यदि आपके घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है तो उसके लिए अब विभाग के आफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। विभाग के सर्वे अधिकारी घर पहुंचते ही कनेक्शन न होने पर मोबाइल में ही आवेदन ऑनलाइन भर रहे हैं और उसके बाद आवश्यक खानापूर्ति होने के साथ ही फीडर के अधिकारी के पास उसकी सूचना सीधे ऑनलाइन ही भेजी जा रही है। सौभाग्य योजना में घर-घर बिजली पहुंचाने के अभियान का सर्वे जिले में प्रारंभ कराया गया है। जिसके पहले चरण में ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे का कार्य शुरू किया गया है और उसमें ऐसे घरोंं को चिन्हित किया जा रहा है, जिनके घर में बिजली के कनेक्शन नहीं हैं। अभी तक जिले में सर्वे के जरिए तीन हजार लोगों को बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं।
८५ हजार घरों में नहीं कनेक्शन
जिले की ४०७ ग्राम पंचायतों में २ लाख ३३ हजार ४६४ घर हैं। जिसमें से १ लाख ४८ हजार ३१३ घरों में बिजली के कनेक्शन हैं। अभी तक ८५ हजार १५१ घरों में अभी तक बिजली नहीं है और सौभाग्य योजना में इन घरों को चिन्हित कर बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण में ६२४२ घरों में कनेक्शन दिए गए हैं और योजना में निर्धारित अवधि में पूरे जिले के हर घर में रोशनी पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
ऐसे दे रहे कनेक्शन
सर्वे में सर्वेयर हर घर जाकर बिजली कनेक्शन की जानकारी ले रहे हैं। जिन घरों में कनेक्शन नहीं हैं, उनकी जानकारी लेकर मोबाइल के माध्यम से मौके पर ही आवेदन भरे जाएंगे और उसका कोई शुल्क नहीं होगा। हितग्राही की जानकारी भरते ही मैसेज संबंधित क्षेत्र के जेई के मोबाइल में पहुंचेगा और उसके बाद विभाग उस घर में कनेक्शन कराएगा।

- विशेष
- जिले में हैं २ लाख ३३ हजार ४६४ घर
- १ लाख ४८ हजार ३१३ घरों में हैं बिजली कनेक्शन
- ८५ हजार १५१ घरों में पहुंचाई जानी है बिजली
- सर्वे से अभी तक हुए तीन हजार कनेक्शन
- पहले चरण में ६२४२ घरों में विभाग ने कराए कनेक्शन

इनका कहना है...
योजना में मौके पर ही सर्वे करने वाले मोबाइल में हितग्राही के कनेक्शन न होने की जानकारी के साथ ही आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रहे हैं। मैसेज अधिकारी के पास पहुंचते ही कनेक्शन कराया जा रहा है।
पीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी


Ad Block is Banned