औचक जांच में भंडाफोड़, 130 कि जगह 160, 100 रुपये की जगह 150 रुपये वसूला जा रहा किराया, देखें वीडियो

बसों की औचक जांच में हुआ खुलासा, बगैर परमिट व फिटनेस के दौड़ रहीं थीं बसें, नियमों का नहीं हो रहा था पालन, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने की ताबड़तोड़ जांच, लगाया जुर्माना, दी हिदायत

By: balmeek pandey

Published: 06 Jan 2021, 10:08 AM IST

कटनी. मंगलवार की दोपहर उस समय हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई, जब अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने ताबड़तोड़ जांच की। बगैर परमिट, बगैर फिटनेस के सड़कों पर दौड़ रही बसों पर परिवहन विभाग ने शिकंजा कसते हुए कार्रवाई की। पन्ना नाका में अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एमडी मिश्रा ने जितेंद्र सिंह बघेल, सुखेंद्र तिवारी, राकेश आदि की उपस्थिति में बसों के दस्तावेज चेक किए गए। जांच के दौरान सामने आया कि कई बसों में न तो फिटनेस मिला, ना ही मौके पर परमिट। किराया सूची भी गायब थी, जिस पर चालानी कराई की गई। कार्रवाई के दौरान सामने आया कि बस ऑपरेटर कंडेक्टरों के माध्यम से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। यात्रियों की टिकट में किराया भी नहीं लिखकर दे रहे। जांच में छंगे राजा बस सर्विस की बस क्रमांक एमपी 35 बी 0291 द्वारा पन्ना से तक 130 रुपये किराया निर्धारित है, लेकिन कंडक्टर द्वारा यात्रियों से 160 रुपये किराया वसूल किया गया। यात्रियों के पास से टिकट भी मिली, जिसे जब्त करते हुए चालानी कार्रवाई की गई। इस प्रकार जबलपुर से कटनी का 100 रुपये के स्थान पर 150 रुपये किराया वसूल करना पाया गया।

35 बसों की हुई जांच
मंगलवार को परिवहन विभाग ने 35 बसों की जांच की। नियमों का पालन न करने पर 12 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया। इस दौरान ओवरलोड, बिना यूनीफार्म, बिना परमिट, फिटनेस के बसें मिलीं। बगैर फिटनेस-परमिट के चल रही बसों पर कार्रवाई की गई। बता दें कि इस जांच में सामने आया कि एक भी बस में किराया सूचनी चश्पा नहीं की गई थी। जिला परिवहन अधिकारी ने सभी बस कंडक्टरों को किराया सूची चश्पा करने सहित वाजिब किराया लेने कहा। सभी नियमों का पालन करने हिदायत दी।

इनका कहना है
औचक जांच में 35 बसों की जांच की गई। वाहनों के दस्तावेज देखे गए। जो नियमों का पालन करते नहीं पाए गए उनपर चालानी कार्रवाई की गई। 12 हजार रुपये समन शुल्क वसूल किया गया है। भी चालक-परिचालकों को नियमों का पालन करने हिदायत दी गई है।
एमडी मिश्रा, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी।

balmeek pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned