script9 लाख लोगों को तीन माह का बंटना है नि:शुल्क राशन, एक भी हितग्राही को नहीं वितरण | Arbitration in distribution of ration in Katni district | Patrika News

9 लाख लोगों को तीन माह का बंटना है नि:शुल्क राशन, एक भी हितग्राही को नहीं वितरण

locationकटनीPublished: May 01, 2021 08:23:56 pm

Submitted by:

balmeek pandey

सीएम की घोषणा में सामने आई गंभीर बेपरवाही, आवंटन न मिलने के कारण हो रही समस्या

rashan_ka_gehun_6003658_835x547-m_1.jpg

Arbitration in distribution of ration in Katni district

कटनी. वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर से जिला व प्रदेश एक बार फिर ठिठक गया है। लोगों के सामने न सिर्फ जिंदगी बचाने बल्कि पेट भरने की भी गंभीर चुनौती बन गई है। इस आपदा के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीन माह अप्रैल, मई व जून के लिए नि:शुल्क राशन वितरण की घोषण की है। इस घोषणा को लेकर जिले में गंभीर बेपरवाही सामने आई है। घोषणा के लगभग एक सप्ताह बाद भी एक हितग्राही को नि:शुल्क राशन वितरण नहीं किया गया। जबकि तीन माह के राशन वितरण के निर्देश मिले हैं। बता दें कि जितने भी जिले में कार्डधारी व पीडीएस में पात्रता पर्चीधारी हैं उन्हें राशन वितरण किया जाना है। जानकारी के अनुसार जिले में 9 लाख 7 हजार लोग हैं, जिनके बीपीएल, दीनदयाल अंत्योदय राशन कार्डधारी के तहत पात्र हैं। इन लोगों के लिए अप्रैल माह से ही अप्रैल, मई, जून के तीन माह का एकमुश्त राशन नि:शुल्क वितरण होना था, लेकिन अभी तक वितरण नहीं किया गया। जिले की उचित मूल्यों की दुकानों से सिर्फ अप्रैल का खाद्यन वितरित किया गया है वह भी निर्धारित दर पर।

नहीं पहुंचा आवंटन
बता दें कि अभी तक नागरिक आपूर्ति निगम के द्वारा मई और जून माह के राशन का आवंटन नहीं पहुंचाया गया। हालांकि खाद्य विभाग के अधिकारी राशन शिफ्टिंग प्रक्रिया चालू होने की बात कह रहे हैं। अभी तक सिर्फ एक-एक माह का ले जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पहले निर्देश प्राप्त होने में देरी हुई और अब उचित मूल्यों की दुकानों तक राशन पहुंचाने में देरी हो रही है। आदेश के इतने दिन बाद भी खाद्य विभाग व प्रशासन सक्रिय नहीं हुआ।

इनका कहना है
आवंटन देरी से मिलने के कारण वितरण में देरी हुई है। अभी तक हितग्राही रुपये देकर अनाज ले गए हैं। अब धीरे-धीरे शिफ्टिंग का काम चालू है। अब जो वितरण होगा तो तीन माह का नि:शुल्क होगा। 10 मई तक आवंटन पहुंच जाएगा। संबंधित दुकानदारों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
पीके श्रीवास्तव, जिला खाद्य अधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो