scriptकृषि में नए आयाम स्थापित करने ग्रीष्मकालीन फसलों की ओर बढ़ाया जाएगा किसानों का रुझान, हो रही यह पहल | Area of summer crops will be increased | Patrika News

कृषि में नए आयाम स्थापित करने ग्रीष्मकालीन फसलों की ओर बढ़ाया जाएगा किसानों का रुझान, हो रही यह पहल

locationकटनीPublished: Jun 12, 2020 08:58:43 am

Submitted by:

balmeek pandey

बहोरीबंद विकासखंड क्षेत्र में रबी फसलोंं की कटाई-गहाई का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद लॉक डाउन के कारण खेत खाली पड़े थे। जिस पर किसानों ने खाली पड़े खेतों में मूंग-उड़द की फसल बोई थी। इस वर्ष बहोरीबंद विकासखंड में ग्रीष्मकालीन फसल उड़द, मूंग, मक्का, की खेती का रकबा बढ़ा है।

Area of summer crops will be increased

Area of summer crops will be increased

कटनी. बहोरीबंद विकासखंड क्षेत्र में रबी फसलोंं की कटाई-गहाई का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद लॉक डाउन के कारण खेत खाली पड़े थे। जिस पर किसानों ने खाली पड़े खेतों में मूंग-उड़द की फसल बोई थी। इस वर्ष बहोरीबंद विकासखंड में ग्रीष्मकालीन फसल उड़द, मूंग, मक्का, की खेती का रकबा बढ़ा है। मूंग की फसल 645 हेक्टेयर, हेक्टेयर, उड़द 785 हेक्टेयर, व मक्का की बोवनी 568 हेक्टेयर में की गई। कृषि विभाग बहोरीबंद के द्वारा ग्राम पंचायत मवई में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजनांतर्गत 50 हेक्टेयर, में ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल बोवनी का रकबा स्वयं तैयार किया गया है। यहां विभाग के द्वारा 40 कृषकों को निशुल्क मूंग का बीज वितरण कर बोवनी कराई गई। जो अब पककर कटाई को तैयार है।

किसानों को दी जानकारी
बहोरीबंद विकासखंड में ग्रीष्मकालीन फसलों की ओर किसानों के बढ़ते रुझान को लेकर कृषि विभाग की कार्ययोजना के तहत मंगलवार को जिला स्तरीय फसल निरीक्षण दल ने सलीमनाबाद, तिहारी कौडिय़ा, मवई एवं देवरी ग्रामों का निरीक्षण किया। निरीक्षण दल में सहायक संचालक कृषि मनीष मिश्रा व सहायक परियोजना संचालक रजनी चौहान शामिल रहीं। निरीक्षण दल प्रभारी मनीष मिश्रा ने बताया कि मूंग गेहूं, चना, सरसों, मटर, अलसी आदि फसलों की कटाई के बाद खाली हुए खेतों में की जा सकती है। लॉकडाउन में खेती से किसानों को फायदा हुआ है। इस दौरान किसानों को समसामायिक जानकारी भीदी।

किसानों ने रखी मांग
दल प्रभारी ने बहोरीबंद एसएडीओ आरके चतुर्वेदी को निर्देशित किया कि रबी, खरीफ सीजन की फसल के अलावा ग्रीष्मकालीन फसलों की ओर भी किसानों का रुझान बढ़ाएं, ताकि खेती किसानों के लिए लाभ का धंधा बन सके। इस दौरान कृषक राजेश परौहा, तारा बाई, रामजीवन आदि ने धान का बीज मुहैया कराए जाने मांग की। अधिकारियों ने कहा कि शासन स्तर से लगातार प्रयास चल रहे हैं। जल्द ही सरकारी बीज की उपलब्धता जिले में हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो