scriptदोपहर के 12 बजते ही यहां आसमान से आग जैसी बरसने लगी | At 12 o'clock in the afternoon, it started to rain like fire from the | Patrika News

दोपहर के 12 बजते ही यहां आसमान से आग जैसी बरसने लगी

locationकटनीPublished: May 22, 2019 08:04:44 pm

Submitted by:

sudhir shrivas

किसी ने मुंह ढंका तो कोई जल्द घर के अंदर जा पहुंचा

दोपहर के 12 बजते ही यहां आसमान से आग जैसी बरसने लगी

sun burn

कटनी। नौतपा जैसा असर मौसम में अभी से दिखने लगा है। बुधवार को स्थिति ये रही कि सुबह 8 बजे से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। दोपहर 12 बजते ही पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया। आसमान से मानो आग बरसना शुरू हुई हो, ऐसे में लोग अपने घरों में ही रहे। सडक़ों पर इक्का-दुक्का वाहन ही नजर आए। दोपहर 2 बजे तक पारा 43.5 डिग्री पहुंच गया।
25 मई से नौतपा शुरू होने वाले हैं और लगातार बढ़ रहे तापमान के चलते नौ दिन और अधिक गर्मी होने की संभावना जताई जा रही है। तापमान बढऩे के साथ ही शीतलपेय पदार्थों की मांग भी बढ़ गई है। ठंडा, लस्सी, जलजीरा, नीबू पानी, गन्ना रस सहित अन्य ठेलों व दुकानों में लोग गर्मी से निजात पाने पहुंच रहे हैं। वहीं घर से निकलते ही गला तर करने के साथ लोग छांव की तलाश करते नजर आए।

बाजारों में भी रौनक नहीं

शादी समारोहों का सीजन चल रहा है और ऐसे में बाजार में खरीदी करने वालों की संख्या अधिक होती है। गर्मी का असर यह है कि दोपहर को तापमान बढऩे के साथ ही बाजारों की रौनक गायब हो रही है। शाम के बाद से देर रात तक दुकानों में भीड़ देखने को मिल रही है।

सेहत पर भी असर डाल रही तीखी गर्मी

दिनों-दिन तीखे होते जा रहे सूरज के तेवर ने लोगों की सेहत पर भी असर डालना शुरू कर दिया है। सन बर्न के साथ डिहाइड्रेशन, उल्टी-दस्त, चक्कर आने जैसी बीमारियों की लोग चपेट में आ रहे हैं। इसके चलते डॉक्टरों की दर पर भी लोगों की भीड़ लग रही है। जिला अस्पताल में हो हर रोज कई सौ लोग गर्मी जन्य बीमारियों का इलाज कराने पहुंच रहे हैं। उधर, चिकित्सकों ने भी लोगों को इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की बात कही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो