scriptawaidh khanan | जहां बाघों का मूवमेंट वहां नदी का सीना छलनी कर रहे रेत माफिया | Patrika News

जहां बाघों का मूवमेंट वहां नदी का सीना छलनी कर रहे रेत माफिया

- बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र से लगे कटनी जिले के जाजागढ़ में मनमाना रेत खनन.

- ग्रामीणों ने कहा रेत माफिया की पीठ पर प्रभावशाली नेता का हाथ, अधिकारी नहीं जुटा पा रहे कार्रवाई की हिम्मत.

कटनी

Published: February 24, 2022 03:23:09 pm

कटनी. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व बफर क्षेत्र से लगे कटनी जिले के जाजागढ़ और आसपास बाघों के मूवमेंट वाले क्षेत्र में रेत माफिया खुलेआम नदियों का सीना छलनी कर रहे हैं। नदी किनारे रैंप बनाकर भारी वाहनों को घाट तक ले जा रहे हैं। जंगल के अंदर से गुजरने वाली नदी में पंप लगाकर कई फिट गहराई तक रेत का अवैध खनन किया जा रहा है।

awaidh khanan
- वनसीमा में नदी के अंदर मशीन लगाकर कई फिट गहराई से निकाली जा रही रेत.- नदी किनारे अवैध तरीके से रैंप बनाकर भारी वाहनों को ले जा रहे अंदर तक. - जाजागढ़ के जंगल में पेड़ों के बीच रेत का पहाड़. -एक साथ तीन हाइवा में जंगल के अंदर भरी जा रही रेत.

आसपास गांव के ग्रामीणों ने बताया कि बिरुहली में काफी अंदर तक वनक्षेत्र में रेत खनन की अवैध गतिविधियां संचालित हो रही है। रेत माफिया की पीठ पर प्रभावशाली नेता का हाथ होने के कारण अधिकारी भी कार्रवाई की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। जाजागढ़ वनक्षेत्र में जंगल के अंदर रेत का स्टॉक कर पहाड़ बना दिया गया है। रेत परिवहन के लिए जंगल में भारी वाहनों का खुलेआम प्रवेश हो रहा है।

बतादें कि रेत के मनमाने खनन और परिवहन पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने पहले भी राजस्व, वन, परिवहन और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। मनमाने खनन को लेकर कटनी के खनिज अधिकारी संतोष सिंह बताते हैं कि शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाती है। राजस्व, आरटीओ, वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम भी कार्रवाई करती है। ज्यादा गहराई में रेत निकाली जा रही है तो जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे।

ऐसे हो रहा मनमाना खनन
- जंगल के अंदर नदियों से कई फिट गहराई में रेत निकाली जा रही है। पर्यावरण मानकों ताक पर रख दिया गया है। टाइगर रिजर्व प्रबंधन, वन विभाग और प्रदूषण नियंत्रण विभाग के जिम्मेदारों ने चुप्पी साध रखी है।
- जिले में कई रेत घाट में ज्यादा गहराई के कारण पूर्व में भी कई बच्चों की डूबने से मौत तक हो गई है।
- रेत का अवैध परिवहन मैहर, सतना व अन्य जिलों में हो रहा है। रास्ते में पुलिस द्वारा वाहनों की जांच नहीं की जाती है। पुलिस ग्रामीणों के ट्रैक्टर पकड़कर ही रेत पर कार्रवाई की कोरम पूरा कर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईंये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Bidenश्रीलंकाई क्रिकेटर का फील्डिंग के दौरान अचानक सीने में उठा दर्द, मैदान से सीधे पहुंचे अस्पताल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.