scriptस्टेशन में इन लोगों ने कहा स्वच्छता व सुरक्षा सर्वोपरि, हम सभी हैं तैयार, लेकिन इसके बाद नहीं खैर | Ben at plastic depots in railway station | Patrika News

स्टेशन में इन लोगों ने कहा स्वच्छता व सुरक्षा सर्वोपरि, हम सभी हैं तैयार, लेकिन इसके बाद नहीं खैर

locationकटनीPublished: Apr 22, 2019 12:06:19 pm

Submitted by:

balmeek pandey

स्टेशनों में कारोबार करने वालों की हुई बैठक, आज से शुरू होगी कार्रवाई

Train Travel

Ben at plastic depots in railway station

कटनी. रेलवे द्वारा तैयार किए गए विशेष मास्टर प्लान में तीन माह के अंदर कटनी और मुड़वारा स्टेशन को एनजीटी के मानकों पर खरा उतरना है। इसके लिए रेलवे द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है। पहल के पहले क्रम में स्टेशन प्रबंधक द्वारा स्टेशन परिसर व प्लेटफॉर्मों में कारोबार संचालित करने वालों की बैठक बुलाकर सभी नियमों का जानकारी दी गई है। कटनी स्टेशन मास्टर संजय दुबे ने बताया कि विशेष एक्शन प्लान पर काम शुरू कर दिया गया है। इसमें कैटरिंग संचालक, एएच व्हीलर संचालक, पे एंड यू टॉयलेटे संचालक, वाहन स्टैंड के ठेकेदारों सहित अन्य वेंडरों को की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की गई है। इसमें भी को हिदायत दी गई है कि पॉलीथिन समाप्त करें, कुल्हड़ का उपयोग करें, पेपर का कप और प्लेट उपयोग करें। गंदगी न रखें, सभी मानकों का पालन करेंगे। डस्टविन आधे से ज्यादा भरा न हो। भरा होने पर तत्काल खाली करें। पेपेर आदि पर लपेटकर खाद्य सामग्री न बेचें। समान को ढंक कर रखने कहा गया है। बैठक में आए सभी कारोबारियों ने कहा है स्टेशन में स्वच्छता और यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। हम इसमें पूरा सहयोग करेंगे।

सीधे होगी कार्रवाई
स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे ने कहा कि एक्शन प्लान की जानकारी सभी कारोबारियों को दे दी गई है। नियमों का पालन न करने पर सोमवार से कार्रवाई शुरू की जाएगी। प्लेटफॉर्मों के 500 मीटर के दायरे में यदि कोई गंदगी करता पाया जाता है तो सीधे जुर्माना लगाया जाएगा। वेंडरों द्वारा यदि मानको का पालन नहीं किया जाता तो उनपर भी सख्त कार्रवाई होगी। इसके बाद फेंसिंग, पौधरोपण, ड्रैनेज और सीवरेज सिस्टम पर फोकस किया जाएगा।

11 अवैध वेंडर गिरफ्तार
रेलवे स्टेशन और ट्रेनों पर लगातार हो रही कार्यवाही के बाद भी अवैध वेंडरों पर लगाम नहीं लग रही है। बेखौफ होकर वेंडर नियम विरुद्ध तरीके से खाद्य सामग्री बेच रहे हैं। इसका खुलासा एक बार फिर कमांडेंट जबलपर टीम द्वारा की गई कार्रवाई से हुआ है। टीम ने 7 अवैध वेंडरों को ट्रेन में खाद्य सामग्री बेचते पाए जाने पर गिरफ्तर किया है। आरपीएफ पोस्ट प्रभारी निदेश सिंह ने बताया कि एलटीटी-रांची एक्सप्रेस में कमांडेंट रेड टीम जांच कर रही थी। इस दौरान सात अवैध वेंडरों को गिरफ्तार किया है। जबलपुर से सिहोरा के बीच कार्रवाई की है। कटनी आरपीएफ पोस्ट में सौंपे जाने पर अग्रिम कार्रवाई की गई। इसके अलावा मुड़वारा स्टेशन परिसर में अनाधिकृत रूप से खाद्य सामग्र बेचने तीन लोगों पर कार्रवाई की गई है। एक व्यक्ति के खिलाफ अनाधिकृत रूप से रेल लाइन पार करने पर गिरफ्तार किया है। सभी पर रेल अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो