scriptगजब के दावे-वादे: ‘संबल’ से नहीं मिली सहायता, ‘नया सवेरा’ से भी नहीं राहत, डेढ़ साल से स्वीकृत राशि अबतक नहीं पहुंची हितग्राहियों को | Beneficiaries are not getting benefit of Naya savera yojna | Patrika News

गजब के दावे-वादे: ‘संबल’ से नहीं मिली सहायता, ‘नया सवेरा’ से भी नहीं राहत, डेढ़ साल से स्वीकृत राशि अबतक नहीं पहुंची हितग्राहियों को

locationकटनीPublished: Nov 24, 2019 04:52:04 pm

Submitted by:

balmeek pandey

‘गरीबों’ व श्रमिक वर्ग के उत्थान और आपदा पर मदद के लिए चलाई जाने वाली ‘नया सवेरा’ योजना में जिले में बड़ी बेपरवाही सामने आई है। पूर्व भाजपा सरकार की संबल योजना के तहत लगभग डेढ़ साल से पहले स्वीकृत प्रकरणों में अबतक हितग्राहियों को राशि का भुगतान नहीं किया गया। यही हाल नए प्रकरणों का भी है। राशि न मिलने से हितग्राही भी अब नगर निगम, नगर परिषद व जनपद पंचायतों व ग्राम पंचायतों के चक्कर काटकर थक गए हैं।

Sanitation tax imposed arbitrarily in Katni city

Sanitation tax imposed arbitrarily in Katni city

कटनी. ‘गरीबों’ व श्रमिक वर्ग के उत्थान और आपदा पर मदद के लिए चलाई जाने वाली ‘नया सवेरा’ योजना में जिले में बड़ी बेपरवाही सामने आई है। पूर्व भाजपा सरकार की संबल योजना के तहत लगभग डेढ़ साल से पहले स्वीकृत प्रकरणों में अबतक हितग्राहियों को राशि का भुगतान नहीं किया गया। यही हाल नए प्रकरणों का भी है। राशि न मिलने से हितग्राही भी अब नगर निगम, नगर परिषद व जनपद पंचायतों व ग्राम पंचायतों के चक्कर काटकर थक गए हैं। जिले में मदद राशि जारी करने की बजाय प्रशासन सिर्फ संबल के सत्यापन का ही राग अलाप रहा है। अभी तक सैकड़ों हितग्राहियों की राशि विभागों के खाते में पड़ी हुई है। नगर निगम कटनी में अकेले 46 प्रकरणों के 92 लाख रुपये खाते में पड़े हुए हैं, जिनका अबतक भुगतान नहीं किया गया।

 

इंजीनियरों की बेपरवाही से ठेकेदार व मजदूर लगा रहे शहर की बड़ी योजनाओं को पलीता, पढिय़े ये रिपोर्ट

 

यह है राशि की स्थिति
ढाई माह बाद भी जिले में संबल सत्यापन का कार्य हो रहा है, लेकिन न तो काम पूरा हुआ और ना ही योजना का लाभ मिलना शुरू हुआ। नगर निगम कटनी में 31 अगस्त 18 को 16 लाख, 25 सितंबर 18 को 8 लाख रुपये, 25 जनवरी को दो लाख रुपये, 22 फरवरी को एक करोड़ 40 लाख रुपये, 7 मार्च को दो लाख रुपये श्रम विभाग से जारी हुए हैं। इसी प्रकार कटनी जनपद पंचायत एक बार दो करोड़ 28 लाख रुपये व तीन लाख रुपये जारी हुए हैं, जिनका अभी तक भुगतान नहीं हुआ। यही हाल अन्य योजनाओं का है।

खास-खास:
– तीन माह से जिले में चल रहा संबल योजना के सत्यापन का कार्य, अबतक नहीं हुआ पूरा, सत्यापन कर्मचारी व प्रभारी नहीं दे रहे ध्यान।
– 4 लाख 17 हजार 653 हितग्राहियों का होना था सत्यापन कार्य, अब भी लगभग 3 हजार 600 का सत्यापन कार्य शेष।
– अबतक के सत्यापन कार्य में तीन लाख 2 हजार 544 हितग्राही पात्र पाए गए हैं और एक लाख 11 हजार 84 हितग्राही मिले अपात्र।
– शहरी क्षेत्र में 36 हजार हितग्राहियों के संबल योजना में जुड़े थे नाम, 45 वार्डों में हुआ सत्यापन कार्य, 90 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी, फिर भी काम अधूरा।

 

निर्माणाधीन फ्लाइओवर व हाइटेंशन लाइन से गिरे मजदूर, एक की मौत, दो गंभीर, सुरक्षा में बड़ी चूक, देखें वीडियो

 

इन योजनाओं में मिलना है लाभ
मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना श्रमिक वर्ग परिवारों को कई लाभ प्रदान करना है। जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करते हैं उनके लिए राज्य सरकार जनपदों व नगरीय निकायों के माध्यम से मुफ्त मातृत्व सुविधा, कौशल विकास कार्यक्रम, शिक्षा प्रोत्साहन, और बिजली बिल माफी सुविधाएं प्रदान करनी है। इसके अलावा अनुग्रह सहायता योजना, अंत्येषिट सहायता योजना, रोजगाररोन्मुखी प्रशिक्षण योजना, उन्नत व्यवसाय के लिए उपकरण अनुदान योजना आदि का लाभ दिया जाना है, जो सभी ठंडे बस्ते में है।

 

स्कूल प्रभारी ने छात्राओं से मारपीट कर एक घंटे कमरे में किया बंद!, छावनी बना स्कूल, देखें वीडियो

 

इनका कहना है
नया सवेरा योजना के अंतर्गत स्वीकृत हुई अनुग्रह राशि अबतक हितग्राहियों को क्यों नहीं भेजी गई, इसका पता लगाया जाएगा। राशि जारी करने शीघ्र कार्रवाई कराई जाएगी।
आरपी सिंह, आयुक्त नगर निगम।

अभी सत्यापन कार्य जारी है। शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। राशि का भुगतान नगर निगम और जनपदों से होना है। कुछ राशि पूर्व में जारी हुई है, भुगतान क्यों नहीं हुआ, इसकी जनकारी नहीं है।
महेंद्र गौतम, जिला श्रम पदाधिकारी।

यदि नया सवेरा योजना के तहत राशि जारी हुई है और उनका भुगतान जनपद स्तर पर लंबित है तो इसे दिखवाया जाएगा। शीघ्र ही प्रकरणों का निराकरण कराया जाएगा।
जगदीशचंद्र गोमे, सीइओ, जिला पंचायत।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो