scriptचार साल पहले भरवाया फार्म, अबतक नहीं मिला पीएम आवास योजना का लाभ, अफसरों भी नहीं दे रहे ध्यान | Beneficiaries are not getting benefit of Pradhan Mantri Awas Yojana | Patrika News
कटनी

चार साल पहले भरवाया फार्म, अबतक नहीं मिला पीएम आवास योजना का लाभ, अफसरों भी नहीं दे रहे ध्यान

नगर निगम द्वारा 2017 में पूरे शहर के उन जरुरतमंद लोगों के फार्म भरवाए गए, जिनके पास रहने के लिए पक्के आवास नहीं हैं और वे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र हैं। कावसजी वार्ड से लगभग दो हजार जरुरतमंद लोगों के फार्म भरवाए गए, लेकिन चार साल बाद भी उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाया। क्षेत्रीय निवर्तमान पार्षद राजेश जाटव ने बताया कि 2017 में दो हजार लोगों के वार्ड से फार्म भरवाए गए थे।

कटनीJun 01, 2020 / 07:52 pm

balmeek pandey

PM Awas

PM Awas

कटनी. नगर निगम द्वारा 2017 में पूरे शहर के उन जरुरतमंद लोगों के फार्म भरवाए गए, जिनके पास रहने के लिए पक्के आवास नहीं हैं और वे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र हैं। कावसजी वार्ड से लगभग दो हजार जरुरतमंद लोगों के फार्म भरवाए गए, लेकिन चार साल बाद भी उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाया। क्षेत्रीय निवर्तमान पार्षद राजेश जाटव ने बताया कि 2017 में दो हजार लोगों के वार्ड से फार्म भरवाए गए थे। ये वे गरीब और जरुरतमंद लोग हैं जो योजना के तहत पात्र हैं। इनकी लिस्ट भी नगर निगम में तैयार कराई गई। सभी के दस्तावेजों की जांच हुई, पात्रता देखी गई, इसके बाद ऑनलाइन की गई। वार्ड के सभी लोग चार साल से आस लगाए बैठे हैं, कि उनका भी पक्का मकान होगा। कई लोगों के दो से चार बार तक फार्म भरवाए गए, लेकिन अब नगर निगम से ऐसे हितग्राहियों की लिस्ट ही गायब है। 2078 हितग्राहियों की लिस्ट का पैसा नहीं आया। हितग्राहियों नगर निगम के चक्कर काट काटकर परेशान हैं। विजय जाटव श्मशान भूमि के पास निवासी ने बताया कि नगर निगम के अधिकारी बस आश्वासन देते रहे कि अगले माह किश्त जारी होने वाली है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। नगर निगम के अधिकारियों की बेपरवाही से जरुरतमंद परेशान हैं।

केस 1
मेरे द्वारा 2017 में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए फार्म भरा गया। कई बार नगर निगम गया, अधिकारियों से गुहार लगाई। आश्वासन मिलता रहा, लेकिन आवास का लाभ अबतक नहीं मिला।
घनश्याम गोंटिया, भट्टा मोहल्ला।

केस 2
2017 से लेकर अबतक मैं दो बार प्रधानमंत्री आवास के लिए नगर निगम में फार्म भर चुका हूं। पहले बताया गया कि लिस्ट में नाम हैं, लेकिन अब कह रहे हैं कि तुम्हारा योजना में नाम ही नहीं है।
मुकुंद थापा, भट्टा मोहल्ला।

पार्षद से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने मांग की गई थी। उनके द्वारा दो बार नगर निगम में चार बार फार्म भरवाया गया, लेकिन जब नगर निगम जाकर पूछा कि रुपये नहीं आए तो कह दिया कि लिस्ट में नाम नहीं है।
जमुना गोटिया, बगरहटी कावसजीवार्ड।

चार साल पहले नगर निगम में जाकर फार्म भर चुका हूं। नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी कह रहे थे कि डीपीआर बन गई है, शीघ्र रुपये खाते में आएंगे, लेकिन अभी तक न आवास की स्वीकृति हुई न राशि मिली।
पुन्ना चौधरी, झर्राटिकुरिया।

हमारी इतनी हैसियत नहीं हैं कि पक्का मकान बना लें, सरकार कह रही है कि पक्का मकान बनाकर देंगे। फार्म भी चार बार नगर निगम में भरवाए गए, लेकिन अभी तक हमें आवास योजना का लाभ नहीं मिला।
लोकराम जाटव, भीमराव चौक।

इनका कहना है
पीएम आवास योजना के तहत हितग्राहियों ने यदि फार्म भरा है और उनको लाभ अबतक क्यों नहीं मिला यह दिखवाया जाएगा। इसमें विभागीय अधिकारी से चर्चा करेंगे।
आरपी सिंह, आयुक्त नगर निगम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो