script5 साल पहले भर चुके हैं पीएम आवास के लिए फार्म, रुपए मिल रहे न जानकारी, वीडियो में सुनिए इन गरीबों की बेबसी | Beneficiaries upset Pradhan Mantri Awas Yojana in nagar nigam katni | Patrika News

5 साल पहले भर चुके हैं पीएम आवास के लिए फार्म, रुपए मिल रहे न जानकारी, वीडियो में सुनिए इन गरीबों की बेबसी

locationकटनीPublished: Jun 03, 2020 10:13:05 am

Submitted by:

balmeek pandey

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झोपड़पट्टी, कच्चे, खपरैल मकान में निवास करने वाले गरीबों के लिए पक्के छत मुहैया कराए जाने के लिए पीएम आवास योजना चला रहे हैं, जिले में बड़ी तादाद में लोग लाभान्वित भी हुए हैं, लेकिन शहर में अभी भी सैकड़ों लोग नगर निगम कार्यालय के चक्कर काटने को विवश हैं। भीषण गर्मी में टीसी बजान स्थित जोन कार्यालय-3 में लोग प्रतिदिन आवास योजना के संबंध में जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

Beneficiaries upset Pradhan Mantri Awas Yojana in nagar nigam katni

Beneficiaries upset Pradhan Mantri Awas Yojana in nagar nigam katni

कटनी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झोपड़पट्टी, कच्चे, खपरैल मकान में निवास करने वाले गरीबों के लिए पक्के छत मुहैया कराए जाने के लिए पीएम आवास योजना चला रहे हैं, जिले में बड़ी तादाद में लोग लाभान्वित भी हुए हैं, लेकिन शहर में अभी भी सैकड़ों लोग नगर निगम कार्यालय के चक्कर काटने को विवश हैं। भीषण गर्मी में टीसी बजान स्थित जोन कार्यालय-3 में लोग प्रतिदिन आवास योजना के संबंध में जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं। उन्हें यहां पर कोई भी उचित आश्वासन नहीं मिल रहा। हितग्राहियों का कहना है कि 5 से 8 साल पहले उन्होंने आवास के लिए फार्म भरे थे, लेकिन अभी तक राशि जारी नहीं हुई है।
हितग्राही विष्णु वंशकार निवासी लखेरा, अन्नू चौधरी निवासी खिरहनी, सावित्री निषाद वेंकट वार्ड, मधु यादव कैलवारा फाटक, यशोदा बाई गल्ला मंडी, राजकुमारी केवट इंदिरानगर, कौशर बेगम चौबे वार्ड, बिट्टन बाई भट्टा मोहल्ला, बालकिशन लखेरा, मुन्नीबाई भट्टा मोहल्ला, बाबू लाल वंशकार तिलक कॉलेज आदि ने बताया कि महीने में दो से तीन बार चक्कर लगाते हैं, लेकिन कभी सूची में नाम ना होने, तो कभी बैंक से रुपए जारी ना होने की बात बता कर उन्हें चलता कर दिया जाता है। मेहनत-मजदूरी छोड़कर किसी तरह यहां पहुंचते हैं, लेकिन यहां दुत्कार के सिवा कुछ भी हासिल नहीं हो रहा। बारिश का सीजन शुरू होने वाला है उन्हें फिर डर सता रहा है, लेकिन पात्र होने के बाद ही आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा। लोगों ने आरोप लगाया कि बाद में जिन लोगों ने फार्म भरे हैं उनका नाम आ गया है, लेकिन हमें अब तक योजना का लाभ नहीं दिया गया।

यह है आवासों की स्थिति
– प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अबतक 7 डीपीआर बन चुके हैं। नवंबर 17 में पहली डीपीआर 612 आवासों की हैं, जिनमें तीनों किस्त हो गई हैं जारी, दूसरी डीपीआर 896 आवास की बनी जिसमें भी जारी हो गई हैं तीन किश्त।
– तीसरी डीपीआर 250 आवास की जुलाई 18, चौथी डीपीआर 984 आवास की अगस्त 18, पांचवीं डीपीआर 519 आवास की जनवरी 19, छठवी डीपीआर 723 पीएम आवास फरवरी 19 में हुआ तैयार, अबतक नहीं जारी हुई कई में पहली व दूसरी किस्त।
– फरवरी 19 में 2078 पीएम आवासों की बनी 7वीं डीपीआर, इनमें से 1200 हितग्राहियों को जारी की गई है एक-एक लाख रुपये की पहली किस्त, अभी तक मात्र 1238 मकान ही हुए हैं तैयार।

निवर्तमान पार्षद ने लगाए गंभीर आरोप
पीएम आवास योजना में चल रही गड़बड़ी पर निवर्तमान पार्षद मिथलेश जैन ने गंभीर आरोप लगाए हैं। जैन ने कहा कि प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट कंपनी इजिस द्वारा गड़बड़ी की जा रही है। हितग्राहियों को आवेदन की कॉपी नहीं दी गई, उनके नाम, दस्तावेज गायब कर दिए गए। कर्मचारी बदलने से डाटा भी गायब है। अपात्रों से रुपये लेकर लाभ दिया जा रहा है। दस्तावेजों व प्रक्रिया पर नगर निगम का नियंत्रण होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा। हितग्राही परेशान हैं। जिम्मेदार अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे।

लोगों ने बताई समस्या
केस-1
5 बार नगर निगम में फार्म की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। 22 माह पहले 20 हजार रुपये भी जमा कर दिए हैं। प्रेमनगर में उन्हें 101 नंबर एलॉट भी किया गया है, लेकिन अब तक बैंक से फाइनेंस नहीं हुआ।
ताजो बाई, नदीपार।

केस-2
पहली किस्त एक लाख रुपये 6 माह पहले मिल गई है, लेकिन अब दूसरी किस्त जारी नहीं हो रही। कई दिनों से कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, यहां पर अधिकारी सुनते ही नहीं, न कोई जवाब मिल रहा।
शारदा प्रसाद, अमीरगंज।

केस-3
2012 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के लिए फार्म भरा था। लगातार कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। फार्म भरवाने की प्रक्रिया कराई जा रही है।
सरिता छाबड़ा, कैंप।

केस-4
2018 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फार्म भरे थे, कार्यालय आने पर कह दिया जाता है कि डीपीआर तैयार हो गया है, शीघ्र सूची में नाम आएगा, लेकिन 2 साल से अधिक का वक्त बीत गया अब तक लाभ नहीं मिल रहा।
कुंती रैदास, खिरहनी पाठक।

इनका कहना है
मई माह में 7वीं डीपीआर की प्रथम किस्त जारी हो गई है। पहले की डीपीआर में भी दूसरी और तीसरी किस्त जारी हो रही हैं। हितग्राहियों को अब तक पीएम आवास का लाभ क्यों नहीं मिला, इस मामले को दिखाया जाएगा। सभी को सही जानकारी मिलेगी।
आरपी सिंह, आयुक्त नगर निगम कटनी।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7u9lod?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो