scriptbhagavaan jagannaath rath yaatra katni madhyapradesh | नंगे पांव उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने हाथों से खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ | Patrika News

नंगे पांव उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने हाथों से खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ

श्रद्धालु पलके बिछाए हाथों में फूल, माला और प्रसाद लिए खड़े नजर आए। कोरोना महामारी के बाद निकली इस रथयात्रा में श्रद्धालुओं का जमकर सैलाब उमड़ा।

कटनी

Published: July 02, 2022 11:01:58 am

कटनी. आकर्षक फूलों से सजा भगवान जगन्नाथ का रथ, नंगे पैर हाथों से रथ खींचते श्रद्धालु, कोई जयकारे लगा रहा था, तो कोई पूजा अर्चना करने में लीन था, कहीं फूलों की बारिश हो रही थी, तो कहीं आकर्षक परिधानों में सजे हुए कालाकार एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दे रहे थे, ऐसा लगा रहा था जैसे स्वयं भगवान जगन्नाथ धरती पर उतर आए हों, शहर के जिस मार्ग से ये रथ यात्रा निकली श्रद्धालु पलके बिछाए हाथों में फूल, माला और प्रसाद लिए खड़े नजर आए। कोरोना महामारी के बाद निकली इस रथयात्रा में श्रद्धालुओं का जमकर सैलाब उमड़ा।
नंगे पांव उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने हाथों से खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ
नंगे पांव उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने हाथों से खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ
नंगे पांव उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने हाथों से खींचा भगवान जगन्नाथ का रथर्षोल्लास के साथ भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली। रथ पर बलभद्र और सुभद्रा के साथ विराजमान भगवान जगन्नाथ की झांकी का श्रृंगार बहुत ही सुंदर और भव्य किया गया था। भक्त जय-जय जगन्नाथ के जयघोष के साथ रथ को श्रद्धापूर्वक और भक्तिभाव से खींचते हुए ले जा रहे थे। इस दौरान रथ यात्रा जहां से भी जा रही थी, लोग भगवान का पूजन कर आर्शीवाद प्राप्त किया। इस दौरान रथ खींचते भक्तों की भारी संख्या देखते ही बनती थी। अब सात दिनों तक भगवान जगन्नाथ सब्जी मंडी स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में विराज गए हैं। विजयराघवगढ़ और उमरियापान में भी धूमधाम से रथयात्रा निकाली गई।
नंगे पांव उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने हाथों से खींचा भगवान जगन्नाथ का रथपूजन के बाद हुई शुरुआत
भगवान जगदीश स्वामी की भव्य रथयात्रा पूजन के साथ जगदीश मंदिर चांडक चौक से निकाली गई। यात्रा में हर ओर गुलाब की पंखुडिय़ों समेत अबीर-गुलाल उड़ रहा था। निर्धारित मार्ग से रथयात्रा धीरे-धीरे राधाकृष्ण मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। इन मार्गों से निकली रथयात्रा भगवान जगन्नाथ स्वामीजी की रथयात्रा जगन्नाथ तिराहा से प्रारंभ होते हुए आजाद चौक, शेर चौक, लक्ष्मीनारायण मंदिर, झंडा बाजार, सुभाष चौक, कमानिया गेट होते हुए सब्जी मंडी स्थित श्रीराधा-कृष्ण मंदिर पहुंची। रथयात्रा के मद्देनजर सुरक्षा, सफाई व प्रकाश की व्यवस्था की गई थी। यात्रा में पुलिस अधिकारियों सहित कोतवाली, माधवनगर, कुठला व एनकेजे थाने का बल मौजूद रहा।
नंगे पांव उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने हाथों से खींचा भगवान जगन्नाथ का रथझांकियों ने मोहा मन
रथयात्रा के पीछे-पीछे देवी-देवताओं का स्वरूप लिए बच्चे और बड़े विराजे हुए थे। इसके साथ बैंड की धुन पर श्रद्धालु नृत्य करते चल रहे थे। रथयात्रा में अखाड़ों की मनोरम झाकियां, नर्तक आकर्षण का केंद्र रहे। लोग जय राधा माधव, जगन्नाथ के भात को जगत पसारे हाथ, जय कृष्ण मुरारी समेत अनेक भजन गाते हुए चले रहे थे। कई जगहों पर लोगों ने पुष्पवर्षा के साथ आरती भी उतारी। रथयात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने रथ खींचने की होड़ लगी रही। शाम को 5 बजे के लगभग शुरू हुई रथयात्रा देररात सब्जी मंडी स्थित मंदिर पहुंची, जहां पूजन के बाद भगवान स्थापित किए गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगअखिलेश यादव ने किया यूपी से दिल्ली तक हमला, बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ेंगेPICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.