scriptबड़ी लापरवाहीः सड़क पर हुआ प्रसव, बच्चे की मौत | Big carelessness: delivery on the road, child dies | Patrika News

बड़ी लापरवाहीः सड़क पर हुआ प्रसव, बच्चे की मौत

locationकटनीPublished: Sep 20, 2020 01:59:01 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

विजयराघवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती होने 18 घंटे बाद नहीं हुई पीड़ा, परीक्षण के लिए गईं डॉक्टर के घर, लौटते में सड़क पर प्रसव। सीएमएचओ ने मांगा जवाब.

2_1.png
कटनी. जिले के विजयराघवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती प्रसुताओं के देखभाल में लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक महिला को प्रसव के लिये भर्ती कराया गया था लेकिन जब 18 घंटे बाद भी प्रसव पीड़ा नहीं हुई तो प्रसुता को पति लेकर डॉ. धनेश्वरी सिंह के घर पर दिखाने ले गया। जहां से लौटते समय सड़क पर प्रसव हो गया।
नोटिस जारी
महिला चिकित्सक डॉ. धनेश्वरी विजयराघवगढ़ अस्पताल में ही पदस्थ हैं। डॉ. धनेश्वरी ने राज बाई का घर पर परीक्षण किया। वहां से अस्पताल के लिए लौटते में अचानक महिला को प्रसव पीड़ा हुई और सड़क किनारे प्रसव हुआ। प्रसव के बाद बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई। सड़क पर महिला के प्रसव मामले में सीएमएचओ डॉ. आरबी सिंह ने बीएमओ विजयराघवगढ़ को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
डॉक्टर के घर क्यों जाना पड़ा
सीएमएचओ कटनी डॉ. आरबी सिंह ने बताया कि पता करवा रहे हैं कि महिला जब अस्पताल में भर्ती थी तो उन्हे डॉक्टर के घर पर जाकर इलाज करवाने की जरूरत क्यों महसूस हुई।
निजी प्रेक्टिस पर सवाल
सीएमएचओ द्वारा सड़क पर प्रसव मामले में विजयराघवगढ़ अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगे जाने के बाद जिम्मेंदार बैकफुट पर हैं। राजबाई की सड़क पर प्रसव के दौरान मौके पर आशा कार्यकर्ता भी थीं। बतादें कि पूर्व में भी प्रसुताओं को अस्पताल से निजी क्लीनिक व चिकित्सकों के घर पर इलाज के लिए प्रेरित करने के मामले में चिकित्सक और आशा कार्यकर्ताओं के गठजोड़ पर सवाल उठते रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो