scriptयहां बिजली जलाने का विभाग नहीं लेता पैसा, जानिए क्या है कारण… | Bills not being given to consumers | Patrika News
कटनी

यहां बिजली जलाने का विभाग नहीं लेता पैसा, जानिए क्या है कारण…

नए मीटर कनेक्शनधारियों के अभी तक बिलों का नहीं हो रहा वितरण, उपभोक्ता भी परेशान

कटनीDec 11, 2017 / 12:01 pm

mukesh tiwari

mpeb katni

mpeb katni

कटनी. एक ओर निर्धारित तिथि पर बिजली का बिल जमा न करने पर बिजली विभाग के कर्मचारी उपभोक्ताओं का कनेक्शन काट देते हैं तो दूसरी ओर शहर में सैकड़ों उपभोक्ता ऐसे हैं जो पिछले कई माह से बिना भुगतान किए ही बिजली जला रहे हैं। इसका कारण यह है कि नए उपभोक्ताओं के आज तक बिल ही विभाग ने नहीं भेजे हैं और वे इसके लिए कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। शहरी क्षेत्र में वर्ष २०१७ की शुरुआत के बाद से घरेलू बिजली कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं के बिल ही विभाग नहीं बना पा रहा है। इसके पीछे तकनीकी परेशानी की बात कही जा रही है। शहरी क्षेत्र में पिछले दस माह में पांच सैकड़ा से अधिक नए बिजली कनेक्शन हुए हैं और ऐसे में वे उपभोक्ता मीटर लगने के बाद भी बिना भुगतान किए बिजली का उपयोग कर रहे हैं।
एक साथ पहुंचेगा बिल, बढ़ेगी समस्या
पिछले कई माह से बिजली के बिल न आने से उपभोक्ता भी चिंता में हैं। उनका कहना है कि एक साथ कई माह का बिल यदि विभाग उन्हें देगा तो राशि का भुगतान कर पाना उनके लिए कठिन होगा। पिछले तीन माह से शहर में बढ़कर आए बिलों को लेकर उपभोक्ता पहले ही परेशान हैं। उपभोक्ता पुष्पलता कंदेले, राजेश खंपरिया, शशिकांत भारद्वाज का कहना है कि उनको बिजली का नया कनेक्शन लिए कई माह बीत गए हैं लेकिन अभी तक बिल नहीं भेजा गया है। उनका कहना है कि कई बार बिल को लेकर कार्यालय व अधिकारियों से संपर्क किया गया है लेकिन तकनीकी कारणों से बिल जनरेट न हो पाने की बात कही जा रही है। उनका कहना है कि यदि एक साथ बिल भेजा जाएगा तो उसका भुगतान कर पाना उनके लिए कठिन होगा।
फोरम के सामने भी आए थे मामले
पिछले माह गणेश चौक कार्यालय में बिजली उपभोक्ता फोरम द्वारा शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें फोरम अध्यक्ष एके कुलश्रेष्ठ ने उपभोक्ताओं की समस्याएं सुनीं थीं। शिविर के दौरान भी आधा दर्जन के लगभग ऐसे मामले आए थे, जिनमें नए कनेक्शनधारियों ने बिल न मिलने की शिकायत की थी।
इनका कहना है…
नए कनेक्शनधारियों के बिल जनरेट करने में कुछ तकनीकी समस्या है। जल्द ही उपभोक्ताओं के बिल जनरेट कराए जाएंगे और उनकी सुविधानुसार भुगतान कराया जाएगा।
पीके जैन, कार्यपालन यंत्री शहर

फोरम के शिविर में भी आधा दर्जन के लगभग नए बिजली कनेक्शनधारियों ने बिल न मिलने की शिकायत की थी। जिसमें मीटर की जांच करने और बिल तत्काल उपलब्ध कराने को विभाग को कहा गया है। साथ ही स्लैब के आधार पर बिल भुगतान कराने के निर्देश दिए हैं। किसी उपभोक्ता को बिल आने के बाद समस्या आती है तो सीधे फोरम से संपर्क कर सकता है।
एके कुलश्रेष्ठ, अध्यक्ष बिजली उपभोक्ता फोरम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो