scriptबिना मीटर ऑटो चालक डाल रहे उपभोक्ताओं के जेब पर डाका, जिम्मेंदार मौन | bina meetar chal rahe auto | Patrika News

बिना मीटर ऑटो चालक डाल रहे उपभोक्ताओं के जेब पर डाका, जिम्मेंदार मौन

locationकटनीPublished: Mar 27, 2019 11:11:29 am

Submitted by:

dharmendra pandey

आरटीओ से लेकर नाप तौल विभाग एक दूसरे को कह रहे कार्रवाई करने की बात

bina meetar chal rahe auto

bina meetar chal rahe auto

कटनी. जिले की सड़कों पर हजारों की संख्या में दौड़ रहे ऑटो में मीटर नहीं लगा है। ऑटो चालकों द्वारा मनमाना किराया वसूली से उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डाला जा रहा है। इस मामले में जिम्मेंदार विभागों की बेपरवाही का आलम यह है कि आरटीओ से लेकर नाप तौल विभाग तक एक दूसरे को कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं। इधर बिना मीटर लगवाए ही ऑटो चालक बेखौफ ऑटो चला रहे है। मीटर लगवाने की बात पर अतिरिक्त परिवहन अधिकारी का कहना है कि नापतौल विभाग से सत्यापन का प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही रजिस्ट्रेशन होता है। जबकि नापतौल विभाग के अधिकारी का कहना है कि ऑटो में मीटर लगा है या नहीं, इसको चेक करने का काम परिवहन विभाग का है।
उल्लेखनीय है कि सड़कों पर दौडऩे वाले ऑटो में मीटर लगा होना अनिवार्य है। बगैर मीटर लगाए कोई भी चालक सड़क पर ऑटो नहीं चला सकता है। मीटर के आधार पर ही यात्री से किराया ले सकता है। इसके बाद भी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिना मीटर लगे ऑटो चल रहे है। बतादें कि जिलेभर में ४२८७ ऑटो का परिवहन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन है। २२०० ऑटो शहर में दौड़ रहे है। जबकि २०८७ ऑटो ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे है।
निकाल कर रखे घर पर:
जानकारी के अनुसार करीब ढाई साल पहले नापतौल विभाग द्वारा शहर में दौड़ रहे ऑटो पर मीटर लगाने की कार्रवाई हुई थी। कुछ दिन तक तो मीटर लगा रहा था। इसके बाद ऑटो चालकों ने मीटर निकालकर घर पर रख दिए। तो कुछ के मीटर खराब हो गए। सिर्फ १० फीसदी ही ऑटो ऐसे है जिसमें मीटर लगा हुआ है।

फैैक्ट फाइल:
-४२८७-ऑटो का परिवहन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन है।
-२२००-ऑटो शहर की सड़कों पर दौड़ रहे है।
-२०८७-ऑटो ग्र्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर दौड़ रहे है।

आरटीओ के पास है कार्रवाई करने का अधिकार
हमारा काम ऑटो में मीटर लगाने का होता है। मीटर को चेक करने का काम परिवहन विभाग का होता है। शहर के अधिकांश ऑटो में मीटर लगा हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों के ऑटो चालक लगवाने नही आते है।
आरके ढोके, नापतौल विभाग।

मीटर देखने के बाद ही होता है रजिस्टे्रशन
नापतौल विभाग द्वारा मीटर लगा होने का प्रमाण पत्र दिया जाता है। इसको देखने के बाद ही ऑटो का परिवहन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन होता है। कितने ऑटो में मीटर नही लगा है। इसकी जांच कराई जाएगी। कार्रवाई होगी।
एमडी मिश्रा, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी।
………………………….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो