scriptBody Worn Camera, GRP, Train, Criminal, Recording, Katni News | हर हरकत और अपराधियों पर रहेगी तीसरी नजर | Patrika News

हर हरकत और अपराधियों पर रहेगी तीसरी नजर

रेलवे स्टेशन और ट्रेन में पेट्रोलिंग के दौरान जवान के शर्ट में जेब के ऊपर रहेगी डिवाइस

कटनी

Published: May 09, 2022 05:55:17 pm

कटनी। रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में हर हरकत और अपराधियों पर अब जीआरपी की तीसरी नजर का पहरा होगा। कटनी, जबलपुर सहित आसपास के शासकीय रेल पुलिस (जीआरपी) के जवान बॉडी वार्न कैमरे से लैस हो गए हैं। गश्त के दौरान अब जवानों की वर्दी में शर्ट की जेब (पॉकेट) पर विशेष इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगी रहेगी। इस कैमरे के जरिए किसी भी विवाद, वारदात को रेकॉर्ड करना संभव होगा। अपराधियों को पकडऩे में की गई कार्रवाई की रेकॉर्डिंग और लाइव फुटेज भी उपलब्ध होगी। पुलिस कर्मियों के हाथ खाली रहेंगे। इससे वारदात पर अंकुश लगाने की कार्रवाई के साथ घटना की रेकॉर्डिंग भी होती रहेगी।

Body Worn Camera, GRP, Train, Criminal, Recording, Katni News
Body Worn Camera, GRP, Train, Criminal, Recording, Katni News

ट्रॉयल शुरू, गश्त में उपयोग
रेल पुलिस अधीक्षक (एसआरपी) के निर्देश पर बॉडी वार्न कैमरों का जीआरपी थानों में ट्रॉयल शुरू कर दिया गया है। कटनी, जबलपुर, सागर, गाडरवारा, नैनपुर, छिंदवाड़ा, रीवा, शहडोल जीआरपी थाने में प्रायोगिक तौर पर कुछ कैमरे भेजे गए हैं। इन प्रत्येक थाने से एक-एक कर्मी को बॉडी वार्न कैमरों के उपयोग का प्रशिक्षण दिया गया है। ये कर्मी अब थाने में बाकी साथी कर्मियों को कैमरे के तकनीक एवं उपयोग को लेकर प्रशिक्षित कर रहे हैं। कटनी-जबलपुर के बीच ट्रेनों में गश्त में जवान कैमरों को अपने साथ लगाकर चल रहे हैं।

कैमरों की मदद से पुलिस कर्मियों से जांच एवं पूछताछ के दौरान अभद्रता और झड़प की घटनाओं की पड़ताल भी की जा सकेगी। बॉडी वार्न कैमरे पर हरकत रेकॉर्ड हो जाएगी। जीपीसी के कारण पुलिस कर्मी की लोकेशन भी पता चलेगी। इससे घटनास्थल की जानकारी के साथ किसी वारदात पर प्रभावी कार्रवाई संभव होगी। कैमरे में सबूत दर्ज होने से अपराधियों को सजा दिलाने में मदद मिलेगी।

128 जीबी तक मेमोरी बढ़ा सकेंगे
जीआरपी जवानों को दिए जा रहे बॉडी वार्न कैमरों में कई आधुनिक फीचर्स हैं। बताया जा रहा है कि ये कैमरे माइनस 10 डिग्री और अधिकतम 50 से डिग्री तापमान तक में काम करेंगे। ये वाटरप्रूफ नाइट विजन कैमरे है। इनमें 32 जीबी की इनबिल्ट मेमोरी है। आवश्यकता होने पर इसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा।

एक बार चार्ज होने पर 16 घंटे सर्विस
बॉडी वार्न कैमरा आकार में छोटा है। इसे आसानी से सामने की ओर जेब के ऊपर या कंधे पर लगाया जा सकता है। इसकी बैटरी एक बार चार्ज होने पर करीब 16 घंटे तक चलती है। ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मी किसी से पूछताछ करते हैं या विवाद होता है, तो इसकी कार्रवाई को रेकॉर्डिंग पारदर्शी बनाती है। हर गतिविधि को ऑटोमेटिक कैप्चर करता है।

रेकॉर्डिंग में छेड़छाड़ नहीं हो सकती
पुलिसकर्मियों के जेब में लगे ये बॉडी वार्न कैमरे यात्रियों और अवांछितों की चेकिंग के दौरान ऑडियो-वीडियो रेकॉर्डिंग करेगा। इस कैमरे की रेकॉर्डिंग के साथ कोई छेड़छाड़ या रेकॉर्डिंग को डिलीट करना संभव नहीं है। जीपीएस के माध्यम से कैमरे को सीधा कंट्रोल से जोड़ा जाएगा। इससे हर घटना सीधे जीआरपी कंट्रोल रूम तक भी आसानी से पहुंच सकेगी।

पुलिस जवानों को बॉडी वार्न कैमरे दिए गए हैं। ये कैमरे वर्दी में सामने की ओर लगाए जाते हैं। इससे जवान के हाथ खाली रहते हैं। कैमरों के जरिए घटना की रेकॉर्डिंग होती है। इसका प्रयोग अपराधियों की निगरानी और गतिविधियों पर नजर रखने के लिए किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन और ट्रेन में गश्त करने वाले जवान इन कैमरों से लैस किए जा रहे हैं।
सुनील नेमा, जबलपुर जीआरपी थाना प्रभारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडोरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामा'अपने पहले मैच में 4 रन बनाकर आउट हो गए थे सचिन तेंदुलकर' 35 साल बाद उसी मैदान पर पहुंच भावुक हुए मास्टर ब्लास्टरIPL फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को चंद्रकांत पंडित के रूप में मिला नया हेड कोच, ब्रैंडन मैक्कुलम की लेंगे जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.