scriptजिले में अब नहीं होगा बीएस-4 इंजन वाले वाहनों का पंजीयन | BS-4 engine vehicles will no longer be registered in the district | Patrika News

जिले में अब नहीं होगा बीएस-4 इंजन वाले वाहनों का पंजीयन

locationकटनीPublished: May 01, 2020 10:43:20 am

Submitted by:

dharmendra pandey

-3 तीन दिन तक चला एआरटीओ दफ्तर में वाहनों के पंजीयन का काम, जिलेभर में 1400 से अधिक बीएस-4 वाले आए वाहन
 

arto

जिले का परिवहन कार्यालय।

कटनी. जिले में बीएस-4 इंजन वाले वाहनों का पंजीयन कराने का गुरुवार को अंतिम दिन रहा। जो रात 12 बजे तक चला। पोर्टल बंद हो जाने की वजह से अब किसी भी बीएस-4 इंजन वाले वाहनों का पंजीयन अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में नहीं होगा। पंजीयन का काम तीन दिन तक चला। यह 28 अप्रैल से शुरू हुआ और 30 अप्रैल का समाप्त हो गया। इस बीच बीएस-4 वाले 1400 से अधिक वाहनों का एजेंसी मालिकों ने पंजीयन कराया। सबसे अधिक 1000 के करीब हीरो कंपनी की मोटर साइकिलों का पंजीयन हुआ। इसकी मुख्य वजह यह रही की जिले में सबसे अधिक इसी कंपनी की एजेंसियां हैं। इसके अलावा दो बस, कार सहित अन्य कंपनियों के वाहनों का भी पंजीयन हुआ। बतादें कि बीएस-4 इंजन वाले वाहनों से निकलने वाले धुएं से वातावरण प्रदूषित हो रहा। लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा। जिसको देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बीएस-4 वाले वाहनों की बिक्री और पंजीयन पर पूरे देश में रोक लगा दी है। जो वाहन नहीं बिक पाए थे उन परिवहन कार्यालय में पंजीयन कराने 30 अप्रैल तक का समय दिया गया था। इधर कोरोना की वजह से हुए लॉक डाउन के चलते कार्यालय लगभग एक माह से अधिक समय तक बंद रहा। 28 अप्रैल से वाहनों के पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हुई थी जो गुरुवार 30 अपै्रल को रात बजे तक चली।

क्या है बीएस-4
बीएस एक उत्सर्जन मानक है। वह मानक जिसको भारत सरकार ने स्थापित किया हैं। इस उत्सर्जन मानक के जरिये मोटर वाहनों के कारण होने वाले वायु प्रदूषण की मात्रा की व्याख्या की जाती है। बीएस-4 नियम पूरे देश में अप्रैल 2017 में लागू हुआ था। उसके बाद से बाजार में बीएस-4 इंजन वाली गाडिय़ां ही बिकने के लिए आ रही थी। इनके ईंधन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन भी अधिक होता है। बीएस-4 ईंधन से निकलने वाला धुआं वायु प्रदूषण का एक मुख्य कारण है।

-बीएस-4 इंजन वाले वाहनों के पंजीयन का गुरुवार को अंतिम दिन रहा। 1400 से अधिक वाहनों का पंजीयन किया गया है। सबसे अधिक हीरो कंपनी की 1000 के लगभग मोटर साइकिलों को पंजीयन हुआ है।
एमडी मिश्रा, एआरटीओ कटनी।
…………………

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो