script

एमपी के इस जिले में कम किराए पर इंदौर से कान्हा तक चलेंगी बसें

locationकटनीPublished: Aug 13, 2018 08:55:57 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

छठवीं बार के टेंडर में एक बस ऑपरेटर आया आगे, 12 बसों को मिली मंजूरी,8 जिले से बाहर तो 4 बसें चलेंगी शहर के अंदर
 

The operation of City Buses from Khandwa

The operation of City Buses from Khandwa

कटनी. सात साल से इंतजार कर रहे जिले वासियों को कम किराए में इंदौर से कान्हा व जबलपुर भेड़ाघाट तक बस से सफर की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा जिले में चलने वाली दीन दयाल कटनी सिटी बस सर्विस लिमिटेड से मिलेगी। कम किराये पर चलने वाली बसों के संचालन के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई। सिटी बस की सुविधा दिलाने के लिए नगर निगम के दीन दयाल सिटी बस सिर्विस लिमिटेड द्वारा छह बार टेंडर निकाले गए थे। अब एक बस ऑपरेटर आगे आया है। 12 बसों का टेंडर हुआ है। इसमें 8 इंटरसिटी बस है। जो कटनी जिसे से दूसरे जिलों तक जाएगी। ४ बसे सिटी में चलेंगी। बस का स्टापेज कहा पर होगा, इसके लिए अभी स्थान का चयन नहीं हो पाया है।

62 बसें थी चलनी, फिलहाल चलेंगी 12
दीन दयाल सिटी बस सर्विस लिमिटेड के तहत शहर में लगभग 62 बसें चलनी थी। किस रूट पर कितनी बसें चलेंगी। इसके लिए रूट चार्ट भी तैयार कर लिया गया था। बस ऑपरेटरों से टेंडर मंगाए गए थे, लेकिन कोई भी बस ऑपरेटर नियम शर्तों को लेकर आगे नहीं आ रहा था। शहर में सिटी बस को लेकर दो बार टेंडर नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा निकाले गए थे। ४बार टेंडर नगर निगम द्वारा निकाले गए। बस ऑपरेटरों द्वारा टेंडर नहीं डालने पर कटनी दीन दयाल बस का संचालन कर रहीं संस्था द्वारा कलेक्टर कार्यालय में बस ऑपरेटरों के साथ बैठक की गई। शर्तों में आंशिक संशोधन हुआ। इसके बाद फिर से टेंडर निकाले गए। छठवीं बार के टेेंडर में सफलता मिली।

इन रूटों पर चलेंगी 12 बसें
जिले में दीन दयाल कटनी सिटी बस के नाम से चलने वाली बसों में 8 बसें कटनी से इंदौर, दमोह, सागर, कैमोर से भेड़ाघाट-जबलपुर, छिंदवाड़ा व कान्हा तक जाएगी। इसी तरह से 4 बसें जो शहर में चलेंगी। इसमें चाका से पिपरौंध वाया मिशन चौक व बिलरही से मिशन चौक तक चलेगी।

भोपाल से अनुमति का इंतजार
दीन दयाल सिटी बस सर्विस लिमिटेड का संचालन कर रहे आनंद तिवारी ने बताया कि सिटी बस के लिए टेंडर हो गया है। अनुमति के लिए नगरीय प्रशासन भोपाल भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद निविदाकर्ता के साथ वर्क आर्डर जारी होगा। प्रक्रिया पूरी होने में लगभग 3 से चार माह का समय लग सकता है।

कलेक्टर ने की थी पहल
शहर में सिटी बस चलाने के लिए छह बार टेंडर निकालने और किसी भी ऑपरेटर के सामने नहीं आने पर कलेक्टर केवीएस चौधरी ने पूरे मामले की समीक्षा की। उन्होंने टेंडर में आंशिक संशोधन करवाया, जिसके बाद ऑपरेटर सामने आया।

वर्जन
शहर के साथ ही जिले के नागरिकों को सस्ती किराये पर बस की सुविधा मिलेगी। दीनदयाल सिटी बस सर्विस लिमिटेड के लिए टेंडर में एक ऑपरेटर आया है। 12बसें जल्द ही सड़कों पर उतरेंगी।
शशांक श्रीवास्तव महापौर
…………………

ट्रेंडिंग वीडियो