scriptमहीनों से खराब एक लाख से अधिक बिजली के मीटर, अब विभाग करेगा ये काम… | Campaign will run to replace deteriorated meters | Patrika News

महीनों से खराब एक लाख से अधिक बिजली के मीटर, अब विभाग करेगा ये काम…

locationकटनीPublished: Aug 10, 2019 11:50:01 am

Submitted by:

mukesh tiwari

लापरवाही रोकने अब एप का विभाग लेगा सहारा, ठेकेदारों को ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी सूची, सुधार के बाद करना होगा फोटो अपलोड

bijli

bijli

कटनी. जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले कई माह से एक लाख से अधिक उपभोक्ताओं के मीटर या तो खराब पड़े या बंद हैं। उपभोक्ताओं के आवेदन के बाद भी उनका सुधार नहीं हो पा रहा है। विभागीय अधिकारियों व ठेकेदारों की लापरवाही के चलते उपभोक्ताओं को होने वाली परेशानी से निजात पाने अब पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी एप का सहारा लेगी। जिसमें जेइ व एइ स्तर के अधिकारी संबंधित ठेेकेदार को आवेदन के आधार पर खराब या बंद पड़े मीटरों की सूची एप के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे। ठेकेदार को मीटर बदलने या सुधार करने के बाद मीटर की फोटो खींचकर एप में ही अपलोड करनी होगी। जिसके बाद ही कंपनी ठेकेदार को भुगतान करेगी।

यहां मजदूरों की जान से खेल रहे बिजली विभाग के ठेकेदार…पढि़ए खबर

ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख से अधिक संख्या
जिले के ग्रामीण फीडरों में बंद या खराब पड़े मीटरों की संख्या एक लाख 6 हजार 477 है। विभाग अलग-अलग ठेकेदारों को मीटर बदलने का काम देगा और उसके लिए प्रति मीटर के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा शहरी क्षेत्र के नगर निगम कटनी, नगर परिषद कैमोर, बरही व विजयराघवगढ़ में 3 हजार 30 मीटर खराब या बंद हैं। उनके सुधार के लिए भी एप के जरिए काम कराया जाएगा।
ऐसे होगा काम
जिस क्षेत्र के मीटर खराब हैं, वहां के जेइ या एइ स्तर के अधिकारी उपभोक्ताओं को एप के माध्यम से सर्च करेंगे। उसके बाद संबंधित ठेकेदार को मीटर नंबर व उपभोक्ता की जानकारी एप के जरिए ही भेजी जाएगी। ठेकेदार मीटर का सुधार करने के बाद मीटर की फोटो व जानकारी वापस अपलोड करेगा। सत्यापन के बाद काम ऑनलाइन दिखेगा और उसी के हिसाब से ठेकेदार को प्रति मीटर 100 रुपये का भुगतान कंपनी करेगी।

यहां आवारा मवेशी बन रहे लोगों का काल…देखिए वीडियो

खास बातें-
– जिले में 2 लाख 80 हजार 523 हैं बिजली उपभोक्ता
– 18 हजार 297 घरों में अभी भी नहीं हैं मीटर
– शहरी क्षेत्र का काम अगस्त माह के अंत तक होगा पूरा
– ग्रामीण क्षेत्र के मीटरों को बदलने की दिसंबर माह तक तय हुई तारीख
– खराब या बंद मीटर ठेकेदार की जांच में सही पाए जाने पर भी कंपनी करेगी 25 रुपये का भुगतान

इनका कहना है…
लंबे समय से बंद या खराब पड़े उपभोक्ताओं के मीटरों को बदलने में लापरवाही न हो इसको लेकर अब एप के जरिए मॉनीटरिंग होगी। जिसको लेकर काम प्रारंभ किया गया है और समयावधि में पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
एलपी खटीक, अधीक्षण अभियंता मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो