सड़क पर लगाई दुकान तो न्यायालय में दायर होगा परिवाद, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के बाद नगर निगम करेगा कार्रवाई

रात में शहर की सड़कें तो चौड़ी रहती है लेकिन जैसे ही सुबह बाजार खुलने का समय होता है पूरे में अस्थाई अतिक्रमण हो जाता है पहले शोरूम और दुकान संचालकों द्वारा 10 से 15 फीट तक आगे बढ़ाकर दुकान सजाई जाती है, इसके बाद सामने ठेला, टपरा, गुमटी लग जाती हैं।

By: balmeek pandey

Published: 20 Jul 2020, 11:57 AM IST

कटनी. रात में शहर की सड़कें तो चौड़ी रहती है लेकिन जैसे ही सुबह बाजार खुलने का समय होता है पूरे में अस्थाई अतिक्रमण हो जाता है पहले शोरूम और दुकान संचालकों द्वारा 10 से 15 फीट तक आगे बढ़ाकर दुकान सजाई जाती है, इसके बाद सामने ठेला, टपरा, गुमटी लग जाती हैं। इसके अलावा दुकानदारों एवं ग्राहकों के वाहन सड़क पर पार्क होते हैं, जिससे आवागमन करने वाले राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। शहर की यह समस्या किसी एक मार्ग की नहीं है, बल्कि पूरे शहर के ही ऐसे हालात हैं। इस समस्या से निपटने के लिए नगर निगम में भारी भरकम अतिक्रमण दस्ता भी है, दिनभर अतिक्रमण दस्ता बाजार में घूमने का दावा करता है, लेकिन सार्थक परिणाम सामने नहीं आते। इसके लिए अब नगर निगम द्वारा एक और नई कवायद शुरू की जा रही है। शहर में कहीं पर भी नालों के ऊपर, सड़क पर ठेले, टपरे, गुमटी लगे होने पर दुकानदारों के खिलाफ यातायात अवरुद्ध होने पर सड़क दुर्घटना की आशंका के चलते कार्रवाई होगी। इसके लिए नगर निगम ने टीम गठित की है। यह टीम फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करेगी एवं इसके पश्चात मध्य प्रदेश नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 के तहत नोटिस जारी किया जाएगा। दुकानदार, भवन स्वामी, विक्रेता द्वारा नियमों के उल्लंघन पर न्यायालय में परिवाद दायर करने की कार्रवाई होगो

कार्रवाई के लिए गठित हुआ दल
इसके लिए नगर निगम द्वारा दल का गठन किया गया है। दल क्रमांक एक में वार्ड क्रमांक 1 से 15 तक शामिल किया गया है। जिसमें रवि हिनौते उपयंत्री, महेंद्र शर्मा अतिक्रमण निरीक्षक व देवी प्रसाद मिश्रा समय पाल शामिल किए गए हैं। इसी प्रकार दल क्रमांक 2 में वार्ड 16 से 30 को शामिल किया गया है। जिसमें उपयंत्री मृदुल श्रीवास्तव, अतिक्रमण निरीक्षक प्रशांत, राकेश तिवारी को शामिल किया गया है। दल 3 में 31 से 45 वार्ड को शामिल किया गया है, जिसमें उपयंत्री शैलेंद्र प्यासी, प्रदीप सिंह सोलंकी एवं बालमुकुंद बहरे शामिल किए गए हैं। इसके अलावा फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी के लिए अमित सोनी, न्यायालयीन प्रक्रिया के लिए पारस प्रजापति की ड्यूटी लगाई गई है।

इनका कहना है
शहर में लगातार लगाकर अस्थाई अतिक्रमण कर यातायात को अवरुद्ध किया जा रहा है। दुर्घटनाएं भी होती है। अब इनके खिलाफ फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराकर न्यायालय में परिवाद दायर करने की कार्रवाई की जाएगी।
अशफाक परवेज कुरैशी, प्रभारी आयुक्त।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned