मौसम विभाग अलर्ट: पहली बार रेड जोन में यह जिला, 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव, मूसलाधार बारिश की संभावना, जिले में बारिश का कोटा पूरा होने की संभावना, 1124 मिलीमीटर होती है औसत वर्षा, अभी हुई है 663 मिमी

By: balmeek pandey

Published: 27 Aug 2020, 06:03 AM IST

कटनी. जिले में आज से आगामी 72 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के चलते कटनी जिला इस साल के सीजन में पहली बार रेड अलर्ट में मौसम विभाग ने शामिल किया है। भोपाल मुख्यालय से मिलने निर्देश के बाद जिला मुख्यालय कृषि विज्ञान केंद्र में स्थापित मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। खासकर किसानों को सतर्क किया गया है, ताकि फसलों को नुकसान से बचाया जा सके। मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार चंद्रवंशी ने बताया कि पिछले दिनों कई जगह हुई मूसलाधार बारिश में कटनी पहले यलो जोन में था। था यह पहली बार हुआ है जब कटनी जिला भी रेड जोन में शामिल किया गया है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जो कि मूव करने के कारण 26 अगस्त से 28 अगस्त तक छत्तीसगढ़, विदर्भ, पूर्वी मध्यप्रदेश में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना हैं। इससे 27 और 28 अगस्त को कटनी में भारी बारिश होने की संभावना है। दबाव उत्तर बंगाल की खाड़ी में समुद्री एरिया और गंगा का समुद्री एरिया लगा है वहां तक बना है। इसके अलावा उत्तर उड़ीसा क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना रहने के कारण बारिश की संभावना है। उड़ीसा, गंगटीक, वेस्ट बंगाल, झारखंड, उत्तर छत्तीसगढ़ अंबिकापुर वाला एरिया, उत्तर मध्यप्रदेश शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, कटनी, जबलपुर एरिया सहित साउथ उत्तर प्रदेश में चार से पांच दिन तक बेहतर बारिश की संभावना है।

किसान न करें यूरिया व दवा का छिड़काव
मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार चंद्रवंशी के अनुसार तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है तो किसानों को सावधानी आवश्यक है। फसलों में यूरिया व दवाओं का स्प्रे कर रहे हैं गुरुवार सुबह तक कर लें। 28 अगस्त तक यूरिया व दवाओं का छिड़काव रोककर करें, क्योंकि वह पानी में व्यर्थ बह सकता है। बता दें कि जिले की औसत वर्षा 1124 मिलीमीटर है। अभी तक जिले में 663 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। सबसे कम ज्यादा बारिश बरही तहसील क्षेत्र में हुई है। सबसे कम बारिश ढीमरखेड़ा क्षेत्र में दर्ज की गई है।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned