scriptएक ट्रांसफार्मर था ओवर लोड, बगल में दूसरे मिले ये हाल…पढि़ए खबर | Checking the team of city transformers | Patrika News

एक ट्रांसफार्मर था ओवर लोड, बगल में दूसरे मिले ये हाल…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Apr 30, 2019 12:04:56 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

बस्तियों के अंदर लगे ट्रांसफार्मरों में अचानक लोड बढऩे से सप्लाई प्रभावित होने की आठ टीमें कर रहीं जांच, प्रतिवेदन के आधार पर हो रहा सुधार

blackout-even-after-street-light-in-hospital

blackout-even-after-street-light-in-hospital

कटनी. शहर के सुभाष चौक के पास 200 केवी क्षमता के ट्रांसफार्मर में जहां 250 केवी का लोड चल रहा था तो उसके बगल में लगे ट्रांसफार्मर में दबाव कम था। ऐसी ही स्थिति नई बस्ती के ट्रांसफार्मर की थी, जहां क्षमता से अधिक लोड होने के कारण आए दिन सप्लाई प्रभावित होने की स्थिति बन रही थी। शहर में सूर्यास्त होने के साथ ही ट्रांसफार्मरों में एकदम से लोड बढ़ता है और ऐसे समय में उनकी जांच कराने का काम बिजली विभाग ने प्रारंभ किया है। जिसमें इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। सुभाष चौक में स्थिति स्पष्ट होने के बाद जहां कुछ क्षेत्र की सप्लाई बिजली विभाग ने दूसरे ट्रांसफार्मर से जोड़ी है तो नई बस्ती में एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया गया है।

आठ टीमें कर रहीं काम
शहरी सीमा क्षेत्र में बिजली विभाग के लगभग 700 ट्रांसफार्मर हैं। जिनमें से इंडस्ट्री क्षेत्र के ट्रांसफार्मर छोड़कर 350 का चयन जांच के लिए बिजली विभाग ने किया है। जिन क्षेत्रों के ट्रांसफार्मरों को जांच में शामिल किया गया है, उनमें वे क्षेत्र शामिल किए गए हैं, जिनमें आए दिन फाल्ट आने से सप्लाई प्रभावित होती है। पिछले एक सप्लाई से विभाग की आठ टीमें शाम को ट्रांसफार्मरों की जांच कर रही हैं और उनकी रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को भेजी जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार ही मेंटीनेंस व आवश्यक कार्य तय किए जा रहे हैं।
इनका कहना है…
शहर में जिन स्थानों पर आए दिन फाल्ट या अन्य समस्या सप्लाई के दौरान आ रही है, वहां के ट्रांसफार्मरों की क्षमता जांची जा रही है। जांच के आधार पर ही मेंटीनेंस व ट्रांसफार्मर स्थापित करने के साथ लोड को डाइवर्ट कराया जा रहा है ताकि आपूर्ति सामान्य रहे।
पीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो