script

छठ पर्व: उगते सूर्य को अघ्र्य देकर किया व्रत का पारण, इन घाटों पर रही गजब की धूम, देखें वीडियो

locationकटनीPublished: Nov 04, 2019 11:33:48 am

Submitted by:

balmeek pandey

उग हे सूरज देव, बेदिया बना दो छठी घाटे, केलवा के पात पर, जल्दी उगी आज आदित गोसाईं, कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाए, छठी मैया सुन ली पुकार, छठी मैया के होत आगमन, घरे-घरे होत छठी माई के बरतीया…। आदि से बढ़कर एक गीतम, आसमान की ओर सूर्य देव के उदित होने के लिए टकटकी लगाएं महिलाएं, जल में गले तक डूबकर आस्था प्रकट करती व्रती महिलाएं। यह नजारा था रविवार की भोर छपरवाह घाट का। यहां पर उत्तर भारतियों द्वारा छठ पर्व धूमधाम से मनाया गया।

Chhath festival celebrated in Katni

Chhath festival celebrated in Katni

कटनी. उग हे सूरज देव, बेदिया बना दो छठी घाटे, केलवा के पात पर, जल्दी उगी आज आदित गोसाईं, कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाए, छठी मैया सुन ली पुकार, छठी मैया के होत आगमन, घरे-घरे होत छठी माई के बरतीया…। आदि से बढ़कर एक गीतम, आसमान की ओर सूर्य देव के उदित होने के लिए टकटकी लगाएं महिलाएं, जल में गले तक डूबकर आस्था प्रकट करती व्रती महिलाएं। यह नजारा था रविवार की भोर छपरवाह घाट का। यहां पर उत्तर भारतियों द्वारा छठ पर्व धूमधाम से मनाया गया। छापरवाह घाट, बाबा घाट, कटाये घाट व बजरंग कॉलोनी में छठ पर्व का विशेष आयोजन किया गया। शनिवार की शाम डूबते हुए सूर्य को अघ्र्य देकर के तो रविवार की सुबह उगते हुए सूर्य को अघ्र्य देकर के व्रत का पारण किया। अघ्र्य देकर उनका पूजन करके बच्चों की लंबी उम्र, अखंड सौभाग्य एवं सुख समृद्धि के लिए कामना की। बाबा घाट में पूर्वांचल सांस्कृतिक समिति के द्वारा विशेष आयोजन किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ प्रसाद वितरण का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

 

Railway News: एक साल ओवर डेथ मिली जिप क्रेन, सीनियर सेक्शन इंजीनियर निलंबित, यहां भी सामने आई खामी

 

गजब की थी छटा
सुबह उगते हुए सूरज को अघ्र्य देते हुए सूर्य की उपासना से जुड़े महापर्व छठ का समापन हुआ। इस महापर्व का आरंभ नहाय-खाय से हुआ, उसके बाद खरना मनाया गया। निर्जला व्रत रखकर व्रती महिलाएं व श्रद्धालुओं ने डूबते सूरज को अघ्र्य दिया। रविवार सुबह उगते हुए सूरज को अघ्र्य देकर इस व्रत का समापन किया। छठ घाटों पर व्रतियों के पहुंचने का सिलसिला सुबह चार बजे से ही शुरू हो गया था। खरना करने के बाद छठ व्रतियों ने पूरे 36 घंटे उपवास किया। पानी में खड़े होकर व्रतधारियों ने सूप, बांस की डलिया में मौसमी फल, गन्ना, प्रसाद सहित पूजन सामाग्री और गाय के दूध से भगवान सूर्य को अघ्र्य दिया। छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस विभाग, बिजली विभाग सहित अन्य विभागों ने विशेष इंतजाम किए थे। छठ घाटों पर पर्व की खासी धूम रही।

 

MP के इस नगर निगम की सामने आई बड़ी बेपरवाही: कमजोर नीव पर तन रहे गरीबों के आशियाने!, अटकी जांच रिपोर्ट

 

घाटों पर बिखरी पर्व की छटा
पवित्रता, उल्लास, उमंग के साथ श्रद्धालु छठ पर्व के रंग में चार दिनों तक रंगे रहे। घाटों पर लाइटिंग, बैलून, मर्करी, झूले आदि आकर्षण का केंद्र रहे। स्वच्छता व पवित्रता का विशेष ध्यान रखा गया। एक से बढ़कर एक लाइटें लगवाई गईं। छोटों से लेकर बड़े तक नए परिधानों में नजर आए। गन्ने के मंडम, आतिशबाजी, पूजन सामाग्री और सूप के साथ सजे घाट और हजारों श्रद्धालुओं ने माहौल को भक्तिमय बना दिया।

 

दीपों से जगमगाएं घाट, महिलाओं ने भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर किया छठ पूजन, देखें वीडियो

 

सोशल मीडिया में दिखा क्रेज
आधुनिकता के दौर में हर इंवेट पर सोशल मीडिया का क्रेज है। पूजन के हर पल को श्रद्धालुओं ने मोबाइल और कैमरे में कैद किया। युवक और युवतियों ने स्नान, अघ्र्य के साथ पूजन की सेल्फी और ग्रूफी ली और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर बधाई दी। बच्चों में भी पर्व को लेकर खासा उत्साह दिखा।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो