scriptनहाए खाए के साथ शुरू हुई छठ पूजा, इन स्थानों पर रहेगी पर्व की धूम | Chhath Puja started in Katni | Patrika News

नहाए खाए के साथ शुरू हुई छठ पूजा, इन स्थानों पर रहेगी पर्व की धूम

locationकटनीPublished: Nov 19, 2020 09:52:40 am

Submitted by:

balmeek pandey

नदी घाटों में रहेगी पर्व की चहल-पहल, उत्तर भारतियों द्वारा मनाया जा रहा त्योहार

नहाए खाए के साथ शुरू हुई छठ पूजा, इन स्थानों पर रहेगी पर्व की धूम

नहाए खाए के साथ शुरू हुई छठ पूजा, इन स्थानों पर रहेगी पर्व की धूम

कटनी. उत्तर भारतियों द्वारा मनाया जाने वाला सूर्योपासना के महापर्व छठ का आगाज बुधवार को नहाए खाए के साथ शुरू हो गया है। नहाए खाए के दिन व्रत रखने वाली महिलाएं सुबह स्नान करने के बाद स्वच्छ कपड़े धारण कर भोजन पकाया और पूजा के बाद ग्रहण किया। व्रती महिलाओं के बाद ही परिवार के अन्य सदस्यों ने भोजन किया। उपनगरीय क्षेत्र आयुध निर्माणी, मंगलनगर, गायत्रीनगर, रोशननगर व बजरंग नगर कॉलोनी में निवास करने वाले उत्तर भारतीय परिवारों की महिलाओं ने नदी घाटों में स्नान कर पर्व की शुरूआत की। हालांकि कोरोना संक्रमण का असर इस पर्व में भी पड़ा और नदी घाटों में पहले की तरह भीड़भाड़ नहीं रही।
छठ पूजा में पहला दिन नहाए खाए हुआ। आज खरना होगा। तीसरा दिन षष्ठी का होता है और इसी दिन छठी मैय्या की पूजा की जाएगी। इस दिन डूबते सूर्य को अघ्र्य दिया जाएगा व अगले दिन उगते सूर्य को अघ्र्य देने के साथ ही छठ पर्व का समापन होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार छठी माता को सूर्य देवता की बहन माना जाता हैं। कहा जाता है कि छठ पर्व में सूर्य की उपासना करने से छठ माता प्रसन्न होती हैं। यह पूजन परिवार में सुख शांति तथा संतान के सुखी जीवन के लिए किया जाता है। छठ पर्व कार्तिक मास के शुक्लपक्ष की षष्ठी तिथि 20 नवंबर को सर्वार्थसिद्ध योग में मनाया जाएगा।

छठ पूजन के लिए घाटों को किया तैयार
प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 20 से 22 नवंबर तक नगर छठ पर्व मनाया जाएगा। छपरवाह घाट, मंगलनगर, बजरंग कॉलोनी घाट, बाबा घाट एवं कटायेघाट में निगमायुक्त सत्येन्द्र सिंह धाकरे के निर्देशन में निगम प्रशासन द्वारा साफ सफाई, कीटनाशक दवा का छिड़काव, प्रकाश व्यवस्था आदि करने के निर्देश दिए गए हैं। छठ पर्व को लेकर विशेष सफाई चल रही है। शिवाजी वार्ड स्थित बजरंग कॉलोनी घाट की सफाई, बाबा घाट की सफाई, मंगलनगर स्थित छपरवाह घाट की सीढियों, नदी एवं घाट के आसपास के स्थल पार्क परिसर की सफाई की कराई गई। उपायुक्त अशफाक परवेज कुरैशी के मार्गदर्शन में सफाई चल रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भी कवायद चल रही है। पन्ना मोड, राजीव गांधी वार्ड, ओव्हर ब्रिज सहित वार्ड के अन्य मुख्य मार्गो, माधवनगर चौराहा, कावसजी वार्ड भीमराव चौक से विवेकानंद चौक, बरगवां स्थित सेल्फी प्वाइंट, कैलवारा मोड से बस स्टेण्ड तक डिवाईडर की सफाई, स्टेट बैंक तिराहा, बाबा नारायण शाह वार्ड, ग्राम पंचायत चौराहा, बरगवां आदिमें सफाई हुई। माधवनगर गेट के आगे जेसीबी मशीन से सफाई कराकर सड़क का समतलीकरण कराया गया।

यहां भी हुई सफाई
नगर की नालियों की सफाई व्यवस्था के तहत लाल बहादुर शास्त्री वार्ड स्थित शंकरगढ पहरूआ में नालियों की सफाई, बस स्टेण्ड स्थित मेकेनिक लाईन की नालियों, सावरकर वार्ड ओव्हर ब्रिज के नीचे, महारानी लक्ष्मी बाई वार्ड स्थित स्टेट बेंक के पास वाली नाली की सफाई कराई गई। कावसजी वार्ड में रवि पंडा के घर के पास खेरमाता मंदिर के सामने एवं वंशकार मलिन बस्ती के नाले की सफाई, सागर पुलिया की नालियों सहित नगर के अन्य स्थलों की सड़कों एवं नालियों की सफाई कराई गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो