कोरोना से बचने कम संख्या में स्कूल पहुंच रहे छात्र, सुरक्षा को लेकर अभिभावक बरत रहे सावधानी

दसवीं में सात और नवमी में दस छात्रों की रही उपस्थिति, दसवीं में 60 और नवमी में 62 छात्र-छात्राओं के लिखे हैं नाम

 

By: balmeek pandey

Published: 29 Sep 2020, 09:10 PM IST

कटनी/पिपरिया सहलावन. कोरोनाकाल के चलते सभी स्कूल बंद हैं, इसके बाद शिक्षा विभाग ने 21 सितंबर से नवमी से लेकर बारहवीं तक आंशिक रूप से कक्षाएं लगाएं जाने के आदेश जारी किए हैं, जिनमें पालकों की सहमति जरूरी है। कोरोनाकाल के चलते इन दिनों स्कूल में पहुंचने वाले छात्रों की संख्या काफी कम देखने मिल रही है। जिसके पीछे की कई छात्रों को अभिभावकों की सहमति न मिलना कारण भी है। सोमवार को पिपरिया सहलावन स्थित हाइस्कूल में कक्षा दसवीं में दर्ज 60 छात्र-छात्राओं में से सात और नवमी में 62 में से दस छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही। प्रभारी प्राचार्य केएल बेन और सुरेश चौधरी द्वारा विषयवार अध्यापन कार्य कराया गया। प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि डिजीलैप पद्धति से घरों में अध्यापन का कार्य कर रहे छात्रों की पढ़ाई में किसी प्रकार की विषयवार कठिनाई के समाधान को लेकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए कक्षा नवमीं और दसवीं की कक्षाओं का संचालन दोपहर बारह से दो के बीच में किया जा रहा है। बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक सावधानी दिखा रहे हैं। बच्चे कोरोना महामारी से बचे रहें इसके चलते स्कूल से भेजने से परहेज करते हैं।

एक दिन में 10 की अनुमति
प्राचार्य ने बताया कि एक दिन में एक क्लास में दस बच्चों को बैठने की अनुमति हैं। इसके बाद आने वाले छात्रों को दूसरे दिन आकर कक्षा में शामिल होने कहां जा रहा है। साथ ही छात्र-छात्राओं को अपने-अपने पालक-अभिभावकों से इसके लिए अनुमतिपत्र लेकर वा मास्क लगाकर आना आवश्यक है। साथ ही संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूल के बाहर ही सेनेटाइज, साबुन, पानी की व्यवस्था की गई है। यहां पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लल्लूराम को तैनात किया गया है।

हमारा-घर हमारा-विद्यालय की लग रहीं कक्षाएं
शासकीय माध्यमिक शाला बसेड़ी अंतर्गत हमारा घर हमारा विद्यालय की कक्षा मोहल्ले में लग रही है। शिक्षिका प्रीति ठाकुर द्वारा आदिवासी मोहल्ले में भगवान शंकर के चबूतरे पर बैठा कर सभी बच्चों की क्लास लगाकर पढ़ाई कराई जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद होने के कारण सरकार यह अभियान चलाया जा रहा है जिसमें सभी द्वारा बच्चों भाग लिया जा रहा है।

Corona virus coronavirus
balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned