video, ये हैं ठेला वाले गुरूजी, बच्चे स्कूल नहीं गए तो घर तक ले आए स्कूल

कोरोना की विपदा के बीच शिक्षक का अनूठा प्रयोग, घर-घर जाकर बच्चों के बीच जला रहे शिक्षा की ज्योति, सुमधुर संगीत के बीच होती है बच्चों की पढ़ाई.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 24 Sep 2020, 12:28 PM IST

कटनी. ढीमरखेड़ा विकासखंड के एक गांव में कोरोना संक्रमण की विपदा के बीच बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो, इसके लिए शिक्षक ने अनूठा प्रयोग किया। बच्चों का स्कूल जाना बंद हुआ तो शिक्षक स्कूल लेकर ही बच्चों के घर पहुंच गए। गांव में बच्चे अब इन्हे ठेला वाले गुरूजी कहते हैं।

विकासखंड ढीमरखेड़ा की एकीकृत माध्यमिक शाला के प्रधानाध्यापक व जनशिक्षक महेंद्र सिंह ठाकुर का प्रयास बच्चों को भी पसंद है। कोरोना संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए गांव-गंाव में संचालित मोहल्ला क्लॉस को लेकर शिक्षक का प्रयोग ऐसा है कि अब रोज सुबह बच्चों का इंतजार रहतै कि बच्चे कब आएंगे और घर के आसपास मोहल्ला क्लॉस लगाएंगे।

 

शिक्षक महेंद्र सिंह ठाकुर बताते हैं कि बच्चों के मोहल्ले में जाकर एक स्थान पर उन्हें एकत्र करते हैं और कोरोना संक्रमण से बचाव की सावधानियों के साथ पढ़ाई होती है। बच्चों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेन्स रखने और साबुन-पानी से हाथ धोने की शिक्षा भी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शाला में 120 बच्चे अध्ययनरत हैं।

आदिवासी अंचल में बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी और मोबाइल की सुविधा नहीं होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई संभव नहीं है। इस कारण ठेला में पढ़ाई की सामग्री लेकर बच्चों को पढ़ाते हैं। अलग-अलग मोहल्ले में लगने वाली कक्षाओं में सौ से ज्यादा बच्चे शामिल हो रहे हैं।

शिक्षक के नवाचार को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी बीबी दुबे बताते हैं कि बच्चों का भविष्य और शैक्षणिक कैरियर नष्ट नहीं हो इसके लिये राज्य सरकार और स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार प्राथमिक शालाओं एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं के अध्ययनरत बच्चों को संबंधित विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकायें बच्चों के घर मोहल्ले में पहुंचकर किसी सार्वजनिक स्थल पर सोशल डिस्टेन्स और कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुये शैक्षणिक कार्य पठन-पाठन कराया जा रहा है। गौरा के शिक्षकों का कार्य सराहनीय है।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned