बच्चों का समय न हो बर्बाद, रेडियो से पढ़ाई कराएगा विभाग

-एक अप्रैल से शिक्षण सत्र शुरू नहीं होने की दशा में राज्य शिक्षा केंद्र ने बनाई व्यवस्था, हर दिन एक घंटे रेडियो के माध्यम से हिंदी व अंग्रेजी की लगेगी कक्षा -प्राइमरी से मिडिल स्कूलों के बच्चों की कराई जाएगी इ-शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई

By: dharmendra pandey

Updated: 29 Mar 2020, 09:28 AM IST

कटनी. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर एक अप्रैल से शुरू होने वाला 2020-21 का शिक्षण सत्र शुरू नहीं हो पाएगा। क्योंकि 14 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में लॉक डाउन है। स्कूलों में भी छुट्टियां चल रही है। ऐसे में बच्चों का समय भी बर्बाद हो रहा है। घर पर बैठे बच्चों को समय भी नहीं कट पा रहा। बच्चों की पढ़ाई पर प्रभावित न हो इसको देखते हुए राज्य शिक्षा केंद्र प्राइमरी से मिडिल तक की स्कूलों में रेडियो के माध्यम से पढ़ाई कराएगा। हर दिन एक घंटे हिंदी और अंग्रेजी विषय की कक्षाएं लगेगी। यह व्यवस्था एक अप्रैल से लागू हो जाएगी। बच्चे घर बैठकर ही ई-शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। इस संबंध में शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रमुख सचिव शिक्षा व राज्य शिक्षा केंद्र की डॉयरेक्टर ने डीपीसी को निर्देश भी जारी किए है।
ब्लॉक लेकर जिला स्तर बनेगा पालकों व अधिकारियों का गु्रप
जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि पालकों व अधिकारियों के बीच सोशल मीडिया का एक गु्रप भी बनाया जा रहा है। इसमें ब्लॉक स्तर से लेकर जिला स्तर तक के अधिकारी शामिल रहेंगे। ग्रुप बनने के बाद राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा बच्चों के लिए कुछ ज्ञान वर्धक वीडियो बनवाएं जा रहे जो गु्रपों में शेयर किए जाएंगे। पालकों को बताया जाएगा की भेजे गए वीडियों को बच्चों को दिखाएं। इसके अलावा उन्होंने डीपीसी ने पालकों से अपील भी की है कि हर दिन बच्चों को हिंदी व अंग्रेजी विषय का एक चैप्टर लिखने को भी दें।

-बच्चों का समय बर्बाद न हो, इसके लिए रेडियो के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी विषय की पढ़ाई कराई जाएगी। साथ ही सोशल मीडिया का अधिकारियों और पालकों के बीच एक गु्रप भी बनाया जा रहा है। जिसमें ज्ञान वर्धक वीडियो डाले जाएंगे। जिसको पालकों बच्चों को दिखाना होगा। एक अप्रैल से स्कूलें शुरू नहीं होंगी। इसलिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा यह कदम उठाया गया है।
आरपी चतुर्वेदी, डीपीसी।

dharmendra pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned