scriptमहिलाओं की नेक पहल: अब शिशुमंदिर में कक्षा पांच तक बच्चों को मिलेगी शिक्षा | Children will get education in railway school | Patrika News

महिलाओं की नेक पहल: अब शिशुमंदिर में कक्षा पांच तक बच्चों को मिलेगी शिक्षा

locationकटनीPublished: Jun 29, 2021 08:17:04 pm

Submitted by:

balmeek pandey

रेलवे महिला कल्याण संगठन के निर्णय से सैकड़ों बच्चों को पढ़ाई में होगी सहूलियत

नेक पहल: अब शिशुमंदिर में कक्षा पांच तक बच्चों को मिलेगी शिक्षा

नेक पहल: अब शिशुमंदिर में कक्षा पांच तक बच्चों को मिलेगी शिक्षा

कटनी. रेलवे महिला कल्याण संगठन ने सोमवार से रेलवे कर्मचारियों व जरुरतमंद बच्चों के लिए खास पहल शुरू की है। अभी तक कक्षा नर्सरी, केजी-1, केजी-2 में संचालित होने वाला शिशुमंदिर स्कूल अब कक्षा पांचवी तक संचालित होगा, जिसमें सैकड़ों बच्चे प्रवेश ले सकेंगे। बता दें कि अभी तक तीन कक्षाओं में 130 बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। क्षेत्र में काफी दिनों से स्कूल के उन्नययन की आवश्यकता थी। महिला कल्याण संगठन ने बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल को आगे बढऩे का फैसला किया और इसके संचालन की भी संपूर्ण जिम्मेदारी संगठन निभाएगा। बच्चों को बेहतर शिक्षा, संस्कार, खेल आयामों में पारंगत करने पहल की जाएगी। इस पहल पर सीनियर डीएमइ एसके सिंह ने कहा कि यह पहल बच्चों के लिए बहुत ही कारगर साबित होगी। बच्चों की नीव जितनी मजबूत होगी भविष्य उनका उतना ही बेहतर होगा।

भेंट की सामग्री
सोमवार को रेलवे महिला कल्याण संगठन जबलपुर की अध्यक्षा अशोका विश्वास के नेतृत्व में महिला कल्याण संगठन एनकेजे द्वारा संचालित शिशुमंदिर विद्यालय में कक्षा 1 से 5वीं तक अध्यापन आरंभ किया गया। साथ ही बच्चों के सुविधा के लिए वॉटर कूलर, इंडस्ट्रीयल पंखे भी लगाए गए। इस दौरान स्कूल के शिक्षकों से चर्चा की गई। बच्चों के अध्ययन-अध्यापन के संबंध में रणनीति तय की गई। इस दौरान अध्यक्ष गिरीश सिंह, सचिव पूजा मीना, सांस्कृतिक सचिव उषा साहनी, सुनीता राय विद्यालय प्रभारी, संगीता पटेल, मिथिलेश गगरानी, मौजूद रहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो