scriptतीन साल में नागरिकों को नहीं मिली सिटी बस की सुविधा, अब दो माह का समय और | Citizens have not got the facility of city bus in three years | Patrika News

तीन साल में नागरिकों को नहीं मिली सिटी बस की सुविधा, अब दो माह का समय और

locationकटनीPublished: Mar 01, 2021 11:23:09 am

जनवरी में 6 रूट पर इंट्रा और इंटर सिटी बस चलाने की तैयारी, एक माह बाद भी सड़क पर नहीं उतरी बसें.

bus

bus

 

कटनी. नागरिकों को सुरक्षित और आरामदायक बस सफर उपलब्ध करवाने के लिए तीन साल से सिटी बस चलाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए तीन माह पहले तो बैठक आयोजित कर पूरी तैयारी भी कर ली गई थी कि जनवरी माह से बसें चलने लगेंगी। जानकर ताज्जुब होगा कि अधिकारियों द्वारा 29 अक्टूबर की बैठक में जनवरी माह से इंट्रा और इंटर सिटी बस चलाने के निर्णय के एक माह बीत जाने के बाद भी सड़कों पर बस नहीं उतरी।

नागरिकों का कहना है कि अधिकारियों की योजना फाइलों से बाहर नहीं आ पा रही है। इसका सीधा नुकसान आमजनों को हो रहा है। सिटी बस चलने से शहर मे ऑटो की संख्या कम होगी और आवागमन में लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी।

नगर निगम आयुक्त सत्येंद्र धाकरे बताते हैं कि कटनी से दूसरे शहरों के बीच बस सेवा प्रारंभ करने के लिए अनुबंधित कंपनी को सख्त निर्देश दिए हैं। इस सप्ताह में बसें प्रारंभ हो जाएगी। शहर और आसपास के लिए बसें चलाने में दो माह का समय लग सकता है।

कलेक्टर और आयुक्त के बीच बांटे गए थे वित्तीय अधिकार
29 अक्टूबर को तत्कॉलीन कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लोक परिवहन कंपनी की निदेशक मंडल की बैठक में कलेक्टर कटनी को कंपनी का अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक मनोनीत करते हुए 6 सदस्यीय निदेशक मंडल का पुर्नगठन किया गया था। कंपनी के कामकाज के संचालन के लिए नगर निगम आयुक्त को दस लाख और अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक को पचास लाख रूपये तक के वित्तीय अधिकार की सहमति बनी थी। इसी बैठक में 6 रूटों पर बस चलाने की तैयारी पर अंतिम मुहर लगाई गई।

पहले चरण में इन रूटों पर चलनी थी बसें
नागरिकों को इंट्रा और इंटर सिटी बस की सुविधा उपलब्ध करवाने के पहले चरण में क्लस्टर में 6 रूटों पर इन्ट्रा और इन्टर बस सर्विस के लिये अनुबंध किया गया। इसमें कटनी से इन्दौर, कटनी से छिंदवाड़ा, कटनी से कान्हा, कटनी से बालाघाट, अन्तर शहरी एसी स्टेण्डर्ड बस सर्विस और शहर में बस स्टेण्ड से चाका से पिपरौंध और बिलहरी से कटनी बस स्टेण्ड की इन्टर बस सेवा के लिये विश्वास ट्रान्सपोर्ट देवास से अनुबंध किया गया था।

दूसरे कलस्टर में 8 रूटों की तैयारी
कम्पनी द्वारा द्वितीय क्लस्टर में 8 रुटों पर नगर बस सेवाएं प्रस्तावित की गई हैं। जिनमें कटनी से कैमोर, कटनी से रीठी, कटनी से बड़वारा, कटनी से बहोरीबंद, कटनी जंक्शन से चाका, बस स्टेण्ड से निवार, जुहला से एनकेजे और रेल्वे स्टेशन कटनी से रेल्वे स्टेशन-पिपरौंध शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो