नारी की शक्ति न तो सीए का दिमाग चला पाया सिटी बस, जानने के लिए पढि़ए खबर

34 बस चलाने की बनी थी योजना, जनवरी से एक बस के साथ सेवा शुरू करने की कही गई थी बात

By: dharmendra pandey

Published: 03 Mar 2019, 10:20 PM IST

कटनी. कम किराए पर सिटी बस से सफर करने की उम्मीद लगाए बैठे शहरवासियों को एक बार फिर से निराश होना पड़ेगा। टेंडर प्रकिया होने के बाद भी शहर की सड़कों पर सिटी बस नहीं चल पाएगी। जनवरी माह से एक बस शुरू कर सेवा प्रारंभ करने की बात महापौर ने कही थी, दो माह का समय बीत गया है और उल्टे सिटी बस सेवा चलाने सामने आई कंपनी के टेंडर को ही निरस्त करने तैयारी नगर निगम कर रहा है। शहर में 34 सिटी बसों को चलाने के लिए निगम सात बार टेंडर निकाल चुका है। आखिरी बार के टेंडर में एक कंपनी सिटी बस चलाने के लिए तैयार तो हुई, लेकिन वह भी अब पीछे हट गई। जिसके बाद बस चलने की उम्मीद फिर से खत्म हो गई है। बार-बार के नोटिस व टेंडर पास हो जाने पर भी बस नहीं चलाने पर नगर निगम अब टेंडर निरस्त करेगा। इसके लिए नियमानुसार 100 दिन पूरे होने का इंतजार किया जा रहा है।

2010 से चल रही प्रक्रिया, अब तक नही हो पाई पूरी:
शहर में दीनदयाल कटनी बस सर्विसेस लिमिटेड कंपनी के नाम से सिटी बस चलाने की प्रक्रिया साल 2010 में शुरू हुई थी। 2018 में नगर निगम ने सिटी बस चलाने के लिए नौ रूटों का चयन किया। अब तक 9 साल का लंबा समय बीत गया, लेकिन शहर में सिटी बस नहीं चल पाई। हर बार शहरवासियों को निराशा ही हाथ लगी।

बस ऑपरेटर्स के साथ हुई बैठक भी नही आईं काम:
दीनदयाल के नाम से शहर में चलने वाली सिटी बस को लेकर जिला प्रशासन व नगर निगम अमले ने चार से अधिक बार बस ऑपरेटर्स के साथ बैठक की। इसके बाद भी सफलता नही मिली। कोई भी बस ऑपरेटर तैयार नही हुआ। दूसरी ओर टेंडर लेने के बाद भी बस नहीं चलाने वाले ठेकेदार को कलेक्टर ने नोटिस जारी किया था, लेकिन इस नोटिस का भी कोई फर्क नहीं पड़ा।

इस तरह की बस चलाने की तैयारी में था निगम अमला:
दीनदयाल कटनी बस सर्विसेस लिमिटेड द्वारा जिन बसों का संचालन किए जाने की तैयारी में था, उसके लिए कैटेगरी भी बांटी गई थी। इसमें 14 किमी की दूरी तक इंटरसिटी बस, 70 किमी की दूरी पर मिडी बस और इससे अधिक दूरी यानि 200 किमी तक की यात्रा स्टैंडर बसे चलाई जाती थी। इसके साथ ही जिले में 2 एसी बसों को चलाने की तैयारी थी।

इन रूटों पर चलनी थी बसें:
-इंदिरानगर मंडी
-बैंक, कलेक्टर कार्यालय
-कटनी साउथ रेलवे स्टेशन
-गेट, मिशन चौक, गणेश चौक
-जुहला बाईपास
-न्यू कटनी जक्शन
-एनकेजे हंपगेट
-रेलवे स्टेशन
-मुड़वारा रेलवे स्टेशन
-रेलवे स्टेशन
-पीर बाबा
-चाका गांव
-बिलहरी मोड़

शहर से बाहर इन रूटों पर चलना था बसों को:
04 कटनी से पन्ना
05 कटनी से कैमोर
05 कटनी से बरही
02 कटनी से मैहर
02 खजुराहो, कटनी वाया बाधवगढ़
02 कटनी से छतरपुर
02 कटनी से बहोरीबंद
02 कटनी से कान्हा
04 कटनी से रीठी

इनका कहना है:
जिस कंपनी ने बस चलाने का अनुबंध किया था वह एग्रीमेंट करने के बाद नही आया। तब उसने दो बस चलाने की बात कही थी। इसके बाद चार बस चलानी थी। लगातार उससे संपर्क किया जा रहा है, लेकिन वह क्यों नही आ रहा। इसका पता नही चल पा रहा है।
शशांक श्रीवास्तव, महापौर।


इनका कहना है:
जिस कंपनी ने टेंडर लिया था वह बस चलाने के लिए इच्छुक दिखाई नहीं दे रहा है। कई बार पत्राचार भी किया जा चुका है। टेंडर होने के बाद कुछ दिन का समय दिया जाता है। जैसे ही समय पूरा हो जाएगा। उसके टेंडर निरस्त कर फिर से नई प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
सुनील सिंह, प्रभारी, दीनदयाल सिटी बस सर्विस, नगर निगम।
....................................

 

dharmendra pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned