scriptयहां आधी रात तक जागते हैं शहर के किराना व्यापारी… जानिए कारण | citys wholesale grocery trader is upset | Patrika News

यहां आधी रात तक जागते हैं शहर के किराना व्यापारी… जानिए कारण

locationकटनीPublished: Jan 02, 2018 12:02:10 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

थोक किराना व्यापार को पुरैनी में शिफ्ट कराने की योजना अधर में, वाहनोंं को दिन में प्रवेश न मिलने से बढ़ी परेशानी

wholesale grocery trader

wholesale grocery trader

कटनी. वाहनों का प्रवेश बंद, आधी रात तक सामग्री उतारने की मजबूरी और दिन में जाम से होने वाली परेशानी से शहर के थोक किराना व्यापारी जूझ रहे हैं। शहर से बाहर सुरक्षित स्थान देने की योजना दो साल पूर्व बनाई गई थी लेकिन उसपर आज तक काम नहीं आगे नहीं बढ़ सका।
शहर में दो सैकड़ा थोक किराना व अन्य व्यापारी हैं और उनकी अधिकांश दुकानें झंडाबाजार में स्थापित हैं। जिला प्रशासन ने यातायात व्यवस्था को देखते हुए दिन में बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित किया है। इसके चलते व्यापारियों का अधिकांश सामान रात को ही आता है। सुबह से पहले वाहनों को शहर से निकलना होता है और इस कारण से व्यापारी रात को ही गोदामों में सामग्री रखवाने रोजाना जाग रहे हैं तो दिन में ठेलों व छोटे वाहनों का उपयोग होने से दिनभर जाम की स्थिति बनती है।
पुरैनी के पास होना था शिफ्ट
थोक व्यापार में आ रही परेशानी को लेकर व्यापारियों की मांग पर पुरैनी के पास ट्रांसपोर्ट नगर से लगी भूमि पर व्यापार केन्द्र स्थापित कराने की घोषणा की गई थी। जिसमें लगभग सात एकड़ भूमि में केन्द्र को स्थापित कराया जाना था। केन्द्र के पुरैनी में चले जाने से २४ घंटे आसानी से व्यापारी अपना कर पाते तो वहीं ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले छोटे व्यापारियों को भी राहत मिलती लेकिन आज तक काम आगे नहीं बढ़ सका है। जिससे शहर के अंदर संचालित थोक व्यापार भी प्रभावित हो रहा है।
विशेष-
– रात में ही मिलता है बड़े वाहनों को प्रवेश
– २०० से अधिक किराना थोक व्यापारियों की हैं शहर में दुकान
– दो साल पूर्व शहर से बाहर शिफ्ट कराने बनी थी योजना
– पुरैनी के पास सात एकड़ भूमि में बनाया जाना था व्यापार केन्द्र
– दिन में ठेलों, छोटे वाहनों से लगता है जाम
– ग्रामीण क्षेत्र के छोटे व्यापारियों को भी हो रही परेशानी

इनका कहना है…
शहर में दिन में वाहनों का प्रवेश न होने से थोक व्यापारी परेशान हैं। रात को जागकर काम करना पड़ रहा है तो ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले व्यापारी भी परेशानी के कारण दूसरे बाजारों की ओर भाग रहे हैं। दो साल पूर्व व्यापार केन्द्र बनाने का आश्वासन मिला था लेकिन आज तक उसको लेकर काम नहीं कराया गया है।
गोविंद सचदेवा, संरक्षक थोक किराना व्यापारी संघ

शहर के थोक व्यापार को पुरैनी के पास शिफ्ट कराने की योजना है। उसके जमीन प्रशासन से मांगी गई है। नए साल में इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जाएगा।
शशांक श्रीवास्तव, महापौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो