scriptवायु प्रदूषण से बेहाल नागरिक, निर्देश के तीन दिन बाद भी बेपरवाह नगर निगम | Civilians suffering from air pollution | Patrika News

वायु प्रदूषण से बेहाल नागरिक, निर्देश के तीन दिन बाद भी बेपरवाह नगर निगम

locationकटनीPublished: Nov 07, 2019 11:55:18 pm

प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी ने कहा आयुक्त से जल छिड़काव करने कहा है, तीन दिन बाद भी ठोस अमल नहीं

delhi_aqi.jpg

वायु प्रदूषण से बेहाल नागरिक

कटनी. शहर में हानिकारक स्तर पर पहुंच रहे वायु प्रदूषण को कम करने के लिए प्रदूषण नियंत्रण विभाग द्वारा तीन दिन पहले दिए गए निर्देश के बाद भी नगर निगम के अधिकारी सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं कर रहे हैं। शहर की सड़कों पर उड़ रही धूल के कारण वाहन चालकों से लेकर काम से निकलने वाले नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
बुधवार को हवा में हानिकारक पीएम2.5 और पीएम10 का स्तर मानव स्वास्थ्य के लिहाज से अधिक रहा। नागरिकों ने बताया कि यहां पूरे दिन कहीं भी नगर निगम द्वारा सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया गया।
नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार बुधवार रात 8 बजे शहर में पीएम.25 की मात्रा 280 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर रहा। नागरिकों ने बताया कि उन्हे सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन सहित अन्य परेशानी हुई।
प्रदूषण से परेशान नागरिक मोहम्मद हुसैन बताते हैं कि मिशन चौक के आसपास से निकलना तो मुश्किल हो गया है। वायु प्रदूषण के कारण आसपास के रहवासियों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
वहीं मोहम्मद अहमद का कहना है कि बुधवार और उससे पहले भी नगर निगम द्वारा मिशन चौक और आसपास की सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया गया है। नागरिकों को परेशानी हो रही है।
क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी एचके तिवारी का कहना है कि हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा कम करने के लिए सड़कों पर जल छिड़काव के निर्देश तीन दिन पहले ही नगर निगम को दिए हैं। गुरुवार को पता करवाते हैं कि नगर निगम ने क्या कार्रवाई की गई है।
नगर निगम के आयुक्त आरपी सिंह बताते हैं कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग का पत्र मिलने के बाद हमने शैलेंद्र शुक्ला को जल छिड़काव के निर्देश दिए हैं। पता करवाते हैं कि उनके द्वारा क्यों लापरवाही बरती जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो