scriptबैठक में कलेक्टर के दिखे तल्ख अंदाज, इन मुद्दों पर फटकारते हुए दिए ये निर्देश | Collector has reviewed meeting in Municipal Corporation | Patrika News

बैठक में कलेक्टर के दिखे तल्ख अंदाज, इन मुद्दों पर फटकारते हुए दिए ये निर्देश

locationकटनीPublished: Nov 07, 2020 08:46:41 am

Submitted by:

balmeek pandey

नगर की सफाई व्यवस्था में सुधार लाकर सुलभ शौचालयों की व्यवस्था करें पूर्ण, निर्माण/विकास कार्यो सहित हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा कर कलेक्टर एवं प्रशासक श्री शशिभूषण सिंह ने दिए आवश्यक निर्देश

बैठक में कलेक्टर के दिखे तल्ख अंदाज, इन मुद्दों पर फटकारते हुए दिए ये निर्देश

बैठक में कलेक्टर के दिखे तल्ख अंदाज, इन मुद्दों पर फटकारते हुए दिए ये निर्देश

कटनी. कलेक्टर एवं प्रशासक शशिभूषण सिंह द्वारा शुक्रवार को नगर निगम कार्यालय में निगमायुक्त सत्येन्द्र धाकरे के उपस्थिति में दोपहर 4 बजे से निगम के माध्यम से कराये जा रहे निर्माण/ कार्यो, हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन, सहित नगर निगम के माध्यम से प्रदाय की जानें वाली सेवाओं की समीक्षा की जाकर विकास कार्यो को निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करनें के निर्देश अधिकारियों को दिए। समीक्षा बैठक के दौरान नगर की सुदरता हेतु सफाई व्यवस्था को सुदृण करनें हेतु मुख्य मार्गो की सडकों के किनारे फैली गंदगी एवं पन्नियों की रोजाना सफाई करानें डिवाईडर के दोनों ओर की घूल की ढेरी को उठानें सहित नगारिकों की सुविधा हेतु बनाये गए सुलभ शौचालयों की व्यवस्थांए पूर्ण की जाकर सुलभ की सेवाओ को नियमित रूप से प्रदान किये जानें हेतु निर्देशित किया गया। बाजार स्थलों में शिविरों को आयोजन कर प्रदान करें कर भुगतान की सुविधा।
निगम के रजस्व करों की वसूली की समीक्षा बैठक के दौरान विगत वर्ष तथा वित्तीय वर्ष की वसूली की तुलनात्मक समीक्षा के दौरान राजस्व आय की बढोत्तरी की जानकारी चाहे जाने ंपर जागेश्वर पाठक प्रभारी राजस्व द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि इस वर्ष आपके एवं आयुक्त के निर्देशन में बिलों के वितरण का कार्य होनें तथा कॉलोनीवार रजस्व शिविर आयोजित किये जानें के कारण निगम के राजस्व कोष में इजाफा हुआ है। निगमायुक्त श्री सत्येन्द्र धाकरे द्वारा बताया गया कि शीध्र ही पीओ एस मशीनों के माध्यम से वसूली का कार्य कराया जाकर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किये जानें के प्रयास किये जाएगें। कलेक्टर एवं शशिभूषण सिंह द्वारा कोरोना काल में शासन द्वारा नागरिकों को प्रदान की जानें वाली सुविधा का लाभ अधिक से अधिक नागरिकों को प्राप्त हो सके इस हेतु कर भुगतान की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए आगामी दिनों में बाजार क्षेत्रों में स्थलों को चिन्हित कर मुनादी एवं समाचार पत्रो के माध्यम से नागरिकों को सूचित करते हुए शिविरों का आयोजन किये जानें हेतु निर्देशित किया गया।

वार्षिक किराए की ली जानकारी
निगम की आय की बढोत्तरी की दृष्टि से विज्ञापन फलक की निविदा की कार्यवाही शीध्र पूर्ण करनें तथा बस स्टेण्ड की कुल दुकानों व उनसे होनें वाली वार्षिक किराये की राशि की जानकारी लेते हुए बाकायादारो से नियमाुनसार वसूली किये जाने तथा अचल संपत्ति अंतरण नियम अन्तर्गत कार्यवाही किये जानें एवं निगम की संपत्तियों के किरायेदारों से स्वकर विवरणी जमा करानें हेतु निर्देशित किया गया। आगामी दीपावली पर्व को दृष्टिगत रखते हुए नगर में लगनें वाली पटाखों की दुकानों के आबंटन की प्रक्रिया के लिए सुरक्षा की दृष्टि से लेआउट देते समय दो फुट की जगह छोडनें एवं स्थल पर नियमानुसार सुरक्षा के व्यापक मापदण्डों को पूर्ण करानें सहित निगम से संबंधित व्यवस्थाओं को निर्धारित समयावधि मे ंपूर्ण करानें के निर्देश प्रदान किये गए।

शीघ्र भरवाएं गड्ढे
बैठक के दौरान निगम के विभिन्न प्रस्तावित विकास कार्यो के संबंध में चर्चा की जाकर यातायात की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए निगम के मुख्य मार्गो के गढडों की फिलिंग का कार्य रात्रि में कराये जानें, मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के अन्तर्गत चल रहे विकास कार्य को एक ओर से पूर्ण किये जानें तथा स्थल के पोल एवं पेयजल की पाईपलाईन शिफ्टिंग का कार्य शीध्र पूर्ण करानें, नगर विकास हेतु राज्य शासन को प्रेषित किये गए विभिन्न प्रस्तावों को पुन: प्रेषित करनें हेतु निर्देशित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान प्रेमनगर एवं झिझरी फेस के निर्माण कार्यो की जानकारी ली जाकर प्रेमनगर बस्ती साईड में निर्मित भवनों की एप्रोच रोड सहित शेष बचे निर्माण कार्य में आ रही समस्या को शीध्र पूर्ण करानें, रेट रिवाईज करनें तथा बी.एल.सी घटक में आनें वाली समस्याओं के नियमानुसार निराकरण करनें के निद्रेश दिए गए। अमृत योजना के अन्तर्गत तीसरे स्थल के एसटी पी निर्माण कार्य के संबंध में आ रही परेशानियों के संबंध में जानकारी चाहे जानें पर उपयंत्री श्री अश्विनी पाण्डेय द्वारा भूमि विवाद के कारण निर्माण कार्य में देरी होनें की बात कहे जानें पर कलेक्टर श्री सिंह द्वारा भूमि विवाद के प्रकरण पर नियमानुसार कार्यवाही किये जानें के निर्देश दिये गए।


इन मुद्दों पर भी चचा
पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत शासन द्वारा प्रदाय किये गए टारगेट को शीध्र पूर्ण किये जानें हेतु नगर के शाखावार बेंकों से संपर्क किए जाने के लिए कर्मचारियों को दायित्व प्रदान कर शेष कार्य को शीध्र पूर्ण करानें, दैनिक कार्य के साथ ही आधार सीडिंग के शेष बचे कार्य को गति प्रदान करते हुए शीघ्र पूर्ण किये जाने, सीएम हेल्पलाइन के शिकायतों को प्राथमिकता के साथ संतुष्टिपूर्ण तरीके से निराकृत किए जाने, दीनदयाल अत्योदय रसोई योजना के स्थलों व भोजन बनानें व वितरण के स्थल शुल्क आदि की जानकारी से अवगत होकर रैन बसेरा को शीध्र चालू कराने के निर्देश प्रदान किये गए।

इनकी रही उपस्थिति
बैठक में निगमायुक्त सत्येन्द्र धाकरे, उपायुक्त अशफाक परवेज, कार्यपालन यंत्री शैलेष जायसवाल, प्रभारी कार्यपालन यंत्री राकेश शर्मा, सुधीर मिश्रा, जागेश्वर पाठक, जागेन्द्र सिंह, जायेन्द्र प्रताप सिंह बघेल, सुनील सिंह, आदेश जैन, अश्विनी पाण्डेय, अनिल जायसवाल, संजय मिश्रा, पवन श्रीवास्तव, मृदुल श्रीवास्तव, रवि हनौते, मोना कारेरा, एमएल निगम, महेन्द्र सिंह परिहार सहित निगम की अन्य शाखाओं के अधिकारियों कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो