scriptVIDEO: शहर के यातायात दबाव को कम करने पन्ना तिराहा से नई बस्ती को जोडऩे बनेगी आरसीसी सड़क, झिंझरी में मिनी बस स्टैंड | Collector inspected about Katni city development | Patrika News

VIDEO: शहर के यातायात दबाव को कम करने पन्ना तिराहा से नई बस्ती को जोडऩे बनेगी आरसीसी सड़क, झिंझरी में मिनी बस स्टैंड

locationकटनीPublished: Nov 29, 2019 01:01:00 pm

Submitted by:

balmeek pandey

कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बुधवार सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक नगर निगम, राजस्व विभाग अधिकारियों के साथ शहर का निरीक्षण किया। भ्रमण में साफ-सफाई व्यवस्था, नगर सौंदर्यीकरण के कार्यों को देखा। इस दौरान कलेक्टर ने मुख्य सड़कों व शहर के यातायात में बढ़े दबाव को कम करने शहर से बाहर जाने वाले वैकल्पिक मार्गों की संभावनाएं प्रमुख रूप से तलाशीं।

Collector inspected about Katni city development

Collector inspected about Katni city development

कटनी. कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बुधवार सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक नगर निगम, राजस्व विभाग अधिकारियों के साथ शहर का निरीक्षण किया। भ्रमण में साफ-सफाई व्यवस्था, नगर सौंदर्यीकरण के कार्यों को देखा। इस दौरान कलेक्टर ने मुख्य सड़कों व शहर के यातायात में बढ़े दबाव को कम करने शहर से बाहर जाने वाले वैकल्पिक मार्गों की संभावनाएं प्रमुख रूप से तलाशीं। बता दें कि शहर में जाम और संकरी सड़कों को लेकर लोगों को होने वाली समस्या को 27 नवंबर के अंक में ‘आठ साल से फाइलों में कैद मास्टर प्लान, सड़कें चौड़ी हुईं न सुधरा यातायात’ नामक शीर्षक से उजागर किया। कलेक्टर सिंह ने कटनी-मैहर मार्ग पर पन्ना मोड़ से नई बस्ती सिलिकोबाइट कॉलेज नई बस्ती तक आने वाली कच्ची सड़क का निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया कि पन्ना मोड़ से कटनी तक आने वाले इस वैकल्पिक मार्ग के लिये निजी भू-स्वामियों ने सड़क के लिये अपनी भूमि देने की सहमति दी है। यहां तक कि कई दिनों पहले से किसानों ने सड़क के लिए स्वमेव जमीन छोड़कर अलग से बाउंडी बना ली है। इस पर कलेक्टर ने कटनी शहर से पन्ना मोड़ तक जाने वाले इस वैकल्पिक मार्ग को विकसित करने सड़क बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए। बता दें कि इस मार्ग के बनने से लोग न सिर्फ शहर के जाम से बचेंगे बल्कि लगभग पांच किलोमीटर का फेरा चांडक चौक से बस स्टेंड होकर जाने से बचेगा। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम आरपी सिंह, एसडीएम बलबीर रमन, एसीइओ जिला पंचायत गौरव पुष्प, तहसीलदार मुनौव्वर खान, अधीक्षण यंत्री शैलेंद्र शुक्ला, राकेश शर्मा, सुधीर मिश्रा, सुनील सिंह, अश्वनी पांडेय आदि मौजूद रहे। वहीं कलेक्टर ने सुरम्य पार्क के निरीक्षण के दौरान पार्क के प्रवेश क्षर पेवर ब्लॉक लगाने का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए।

 

हितग्राहियों के खाते में पहुंचे पांच करोड़ 40 लाख रुपये, आशियाना बनाने मिली राहत, जियो टैकिंग जारी

 

खास-खास:
– कलेक्टर ने सबसे पहले कटनी-जबलपुर मार्ग पर दुगाड़ी नाले के पुल के समीप किए जा रहे सौंदर्यीकरण को देखा, मुख्य सड़क की धूल-मिट्टी की सफाई कराने और पुल पर लाइन लगवाने दिए निर्देश, नगर निगम के एमएसडब्ल्यू मैनेजमेन्ट प्लान्ट का भी किया निरीक्षण।
– द्वारिका सिटी और क्रिश्चियन सेमेटरी के बगल में लगी शासकीय भूमि की साफ-सफाई कर सार्वजनिक उपयोग में लेने, हाट बाजार, पटाखा बाजार सहित सार्वजनिक आयोजन की कही बात।
– कटाये घाट मार्ग पर संकरे नाले की पुलिया को देखा, पुलिया का चौड़ीकरण करने के दिए निर्देश, सुरम्य पार्क के बगल में अमकुही जाने वाली सड़क के चौड़ीकरण के लिए जा रहे कार्यों का किया निरीक्षण।
– दयाराम तिवारी मार्ग की बाउण्ड्री हटाकर रोड चौड़ीकरण कर कटाये घाट होकर अमकुही से आगे हैवी ट्रैफिक की आवाजाही शुरू करने कहा, ताकि बरगवां औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा मिल सके।
– अमकुही की आदिवासी बस्ती में बनाये गये सुलभ कॉम्पलेक्स का किया निरीक्षण, आयुक्त नगर निगम ने बताया कि शहर में ओडीएफ के तहत इस तरह के 42 सुलभ कॉम्पलेक्स बनाए गए हैं। बेहतर उपयोग व सफाई के दिए निर्देश।

 

इस जांच ने खोली नगर निगम की बड़ी पोल, एमएसडब्ल्यू को कंपनी पहुंचाया जा रहा था लाखों रुपए का फायदा, देखें वीडियो

 

जबलपुर के लिए चलाएं यहां से बसें
कलेक्टर ने झिंझरी से जबलपुर मार्ग के किनारे नगर निगम को आवंटित की जा रही एक एकड़ भूमि के स्थल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने इस भूमि पर उप नगरीय बस स्टैण्ड विकसित करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए। बस स्टैण्ड के बन जाने से जबलपुर सहित बहोरीबंद, बिलहरी, स्लीमनाबाद, ढीमरखेड़ा ग्रामीण क्षेत्र की तरफ से आने वाली बसों और यात्रियों को सुविधा मुहैया कराने कहा। करबला जाने वाली सड़क का भी निरीक्षण किया। उन्होने रेल्वे के अधिकारियों की सहमति लेकर 300 मीटर के सड़क का निर्माण कार्य कराने निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए।

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो