scriptVIDEO: कलेक्टर का कर्मचारियों को दो टूक-चुनाव के दौरान निष्पक्ष रहें और दिखें भी | Collector's special instructions regarding Lok Sabha elections | Patrika News

VIDEO: कलेक्टर का कर्मचारियों को दो टूक-चुनाव के दौरान निष्पक्ष रहें और दिखें भी

locationकटनीPublished: Mar 11, 2019 10:29:31 pm

Submitted by:

balmeek pandey

सीविजिल एप में कहीं से भी दर्ज करा सकते हैं आचार संहिता उलंघन की शिकायत

Collector's special instructions regarding Lok Sabha elections

Collector’s special instructions regarding Lok Sabha elections

कटनी. लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने के साथ ही आचार संहिता उलंघन पर नजर रखने की कवायद शुरु हो गई है। इस बार लोकसभा चुनाव में सी-विजिल एप में आचार संहिता उलंघन की शिकायत कहीं से भी सीधे दर्ज कराई जा सकेगी। इन शिकायतों का त्वरित निराकरण भी होगा। इसके साथ ही मतदाताओं को जरुरी जानकारी वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से मिलेगी। लोकसभा चुनाव को लेकर कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने कर्मचारियों को दो टूक कहा कि चुनाव के दौरान निष्पक्ष रहें। इतना ही नहीं निष्पक्षता दिखनी भी चाहिए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उलंघन पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी, कर्मचारी अपने स्मार्ट फोन में आयोग के महत्वपूर्ण एप सी-विजिल और वोटर हेल्पलाइन को डाउनलोड करें।

व्हाटसअप और मेल पर भेजे जाएंगे आदेश:
लोकसभा चुनाव के दौरान आदेशों की भौतिक तामीली नहीं होगी। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने कहा कि व्हाटसअप और मेल पर आदेश भेजे जाएंगे। उन्होंने सभी अधिकारी, कर्मचारी को अपनी आइडी पर सक्रिय रहने के निर्देश हैं।

चुनाव में एसएसटी टीम का काम सबसे महत्वपूर्ण
लोकसभा चुनाव के लिए गठित एसएसटी टीम के सदस्यों को चुनाव के दौरान कैसे काम करना है, इसका प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान उन्हे बताया गया कि एसएसटी टीम की जवाबदारी कैसे महत्वपूर्ण होती है। सड़क पर किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि को रोकने में एसएसटी टीम ही कार्रवाई करती है। जिला पंचायत सभागार में आयोजित एसएसटी टीम की बैठक में स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और विधिसम्यक लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने की बात पर जोर दिया गया। इसमें प्रथम चरण में वीडियो वीविंग टीम का प्रशिक्षण दिया गया। इसके पश्चात व्यय लेखा, सहायक व्यय प्रेक्षक, एफएसटी, एसएसटी एवं लेखा संबंधी टीमों को बताया गया कि उन्हे कैसे काम करना है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो