script

बरही व स्लीमनाबाद के छात्रों को पीजी की पढ़ाई के लिए नहीं जाना होगा बाहर, कॉलेज में मिलेगी सुविधा, जानिए कैसे

locationकटनीPublished: Aug 02, 2018 11:45:09 am

Submitted by:

dharmendra pandey

इसी शिक्षण सत्र से शुरू होंगी कक्षाएं, सीएलसी राउंड से मिलेगा प्रवेश

college

collage

कटनी. जिले के अंतर्गत आने वाले बरही व स्लीमनाबाद क्षेत्र के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। दोनों ही क्षेत्रों के विद्यार्थियों को पीजी कोर्स की पढ़ाई के लिए जिले के अब बाहर नहीं जाना होगा। क्षेत्र में संचालित कॉलेजों से ही स्नातकोत्तर की डिग्री मिल जाएगी। इसी शिक्षण सत्र से दोनों ही कॉलेजों में नियमिति रूप से कक्षाओं का संचालन कराया जाएगा। सीएलसी राउंड की प्रवेश प्रकिया के माध्यम से छात्रों को दाखिला दिलाया जाएगा। प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए बुधवार देर शाम मंजूरी भी प्रदान कर दी है।

जिले के तिलक व कन्या महाविद्यालय में ही पीजी कोर्स की पढ़ाई होती है। ऐसे में बरही व स्लीमनाबाद क्षेत्र के छात्रों को स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए शहर व जिले से बाहर जाना पड़ता था। परेशान होना पड़ता था। छात्रों की इस समस्या को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने बरही कॉलेज से एमए-एमकॉम और स्लीमनाबाद कॉलेज में एमए की कक्षाएं शुरू कराने की अनुमति दी। अब जिले के तिलक कॉलेल के अलावा छात्र इन कॉलेजों से भी पीजी कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे।
बरही कॉलेज से इन विषयों से होगी एमए व एमकॉम की पढ़ाई
शिक्षण सत्र १८-१९ से शुरू हो रहे शासकीय बरही कॉलेज में एमए की पढ़ाई हिंदी, अंग्रेजी, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र व भूगोल विषय से होगी। जबकि वाणिज्य विषय से एमकॉम की पढ़ाई होगी। इसी तरह से शासकीय कॉलेज स्लीमनाबाद में हिंदी, राजनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र व भूगोल विषय के छात्र पढ़ाई कर सकेंगे। स्लीमनाबाद कॉलेज प्राचार्य ने बताया कि छात्रों को इसी शिक्षण सत्र से एडमिशन दिलाया जाएगा।

इनका कहना है
शासकीय बरही कॉलेज में एमए व एमकॉम की कक्षाएं शुरू कराने के लिए उच्चशिक्षा विभाग से बुधवार को अनुमति मिली है। कॉलेज लेवल काउंसिलिंग के माध्यम से छात्रों को इसी शिक्षण सत्र से प्रवेश दिलाया जाएगा।
डॉ. आरके वर्मा, प्राचार्य, शासकीय कॉलेज बरही।
……………………………….

ट्रेंडिंग वीडियो