script

अब हुए फेल तो नहीं मिलेगा दोबारा मौका

locationकटनीPublished: Jun 06, 2019 11:14:02 pm

दो जुलाई से होंगे 10 व 12वीं के कम्पार्टमेंट के पेपर, स्टूडेंट मैन एक्जाम की तरह की करें कम्पार्टमेंट की तैयारी

Compartmental board exam

Compartmental board exam

कटनी। सीबीएसइ ने कंपार्टमेंट परीक्षा 2019 का शेड्यूल जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट को पास होने का एक और मौका बोर्ड ने दिया है। शेड्यूल के मुताबिक दसवीं की परीक्षा 2 से 10 जुलाई तक चलेगी। 12वीं के सभी पेपर 2 जुलाई को होंगे। इस परीक्षा में वे स्टूडेंट शामिल हो सकते हैं जिनकी दो विषयों में कंपार्टमेंट आई है। इससे अधिक विषयों में कम अंक आने पर स्टूडेंट फेल होता है। इसे लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि कंपार्टमेंट परीक्षा को स्टूडेंट ठीक वैसा ही माने जैसा कि बोर्ड एग्जाम होता है। जरा सी लापरवाही में स्टूडेंट फेल भी हो सकता है। क्योंकि कंपार्टमेंट एग्जाम में भी पेपर का लेवल बोर्ड की तरह रखा जाता है। पेपर शुरू होने में अभी अब 28 दिन बाकी है इसलिए स्टूडेंट तैयारी को लेकर स्ट्रेटजी बनाएं।

इन पॉइंट्स का रखें ध्यान
एक्सपर्ट विनीत मिश्रा का कहना है कि मेन एग्जाम में स्टूडेंट्स को पांच विषयों की तैयारी करनी पड़ती है। इसलिए मानसिकता न बनाएं कि उन्हें दो ही विष पढऩे हैं। ऐसा न सोचें कम विषय है और तैयारी आराम से कर लेंगे। बोर्ड के पेपर में आए प्रश्न पत्र में कौन-कौन प्रश्न उलझाऊ रहे, उनकी सूची बनाएं और उन पर भी फोकस करें। कॉन्सेप्ट क्लियर करने के लिए स्कूल टीचर्स की मदद लें। कोशिश करें कि इस बार पहले से अधिक मेहनत करें। पुराने नोट से रिवीजन करें और तीन घंटे का टाइम सेट करें और ओल्ड और पेपर टॉपिक समझ में न आने की स्थिति में उन्हें छोड़े नहीं उन्हें अपने टीचर से समझे। किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें क्योंकि इसके बाद स्टूडेंट को दोबारा 10वीं या 12वीं की परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा।

यह है परीक्षा शेड्यूल
दसवीं के एग्जाम दो जुलाई से शुरू हो रहे हैं। २ जुलाई को साइंस, थ्योरी प्रैक्टिकल, ३ जुलाई इंग्लिश, कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एवं लिटरेचर हिंदुस्तान, म्यूजिक वोकल, पांच जुलाई मैथ, छह जुलाई होम साइंस और संस्कृत के एग्जाम होंगे। इसी प्रकार नौ जुलाई हिंदी कोर्स ए और बी सहित अन्य भाषा, दस जुलाई सोशल साइंस की परीक्षा होगी। इसी प्रकार दो जुलाई को १२वीं के सभी विषयों की परीक्षा होगी। परीक्षाएं सुबह साढ़े दस से डेढ़ तक चलेगी। सेंटर पर स्टूडेंट्स को 30 मिनट पहले ही पहुंचना होगा। वही समय से 15 मिनट पहले ही हॉल में स्टूडेंट के लिए पेपर बांट दिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो